होम राष्ट्रपति चुनाव के लिए अगले उम्मीदवार होंगे महात्मा गांधी के पड़पोते

देश

राष्ट्रपति चुनाव के लिए अगले उम्मीदवार होंगे महात्मा गांधी के पड़पोते

राष्ट्रपति चुनाव के लिए अगले उम्मीदवार होंगे गोपाल कृष्ण गांधी

राष्ट्रपति चुनाव के लिए अगले उम्मीदवार होंगे महात्मा गांधी के पड़पोते

नई दिल्ली : राष्ट्रपति चुनाव के लिए आखिरकार विपक्ष के उम्मीदवार का नाम सामने आ ही गया । लंबे समय से शरद पवार के नाम को लेकर हो रही चर्चा के बीच विपक्ष ने गोपाल कृष्ण गांधी के नाम पर अपनी मुहर लगा दी है। एनसीपी मुखिया शरद पवार औ जदयू नेता शरद यादव के साथ मुलाकात के बाद विपक्ष ने गोपाल कृष्ण गांधी को अपने उम्मीदवार के तौर पर आगे किया है।

सीपीआईएम के राष्ट्रीय महासचिव सीताराम येचुरी ने गोपाल कृष्ण गांधी के नाम को आगे किया था, हालांकि उनका मानना था कि पहले सत्ता दल को अपने उम्मीदवार की घोषणा करनी चाहिए ताकि हम एक उम्मीदवार के नाम पर आम सहमति बना सके। येचुरी ने कहा कि हमने गोपाल कृष्ण गांधी के नाम को आम सहमति बना ली है, हालांकि कुछ लोगों ने प्रणव मुखर्जी को दूसरा कार्यकाल दिए जाने की बात कही थी, लेकिन इसके लिए आम सहमति जरूरी थी। आपको बता दें कि वनइंडिया ने पहले भी इस खबर को लोगों के सामने रखा था कि भाजपा की उम्मीदवार द्रौपदी मुरमू के सामने गोपाल कृष्ण गांधी उम्मीदवार हो सकते हैं।

गोपाल कृष्ण गांधी महात्मा गांधी के पड़पोते हैं, वह पहले 2004-09 तक पश्चिम बंगाल के राज्यपाल भी रह चुके हैं। आपको बता दें कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद गोपाल कृष्ण गांधी ने पीएम के नाम एक खुला पत्र लिखा था। गांधी का जन्म 22 अप्रैल 1946 को हुआ था, वह आईएएस थे और उन्होंने प्रशासनिक के तौर पर अपनी सेवाएं दी हैं। गांधी राष्ट्रपति के सचिव भी रह चुके हैं और श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका में भारत के हाई कमिश्नर ह चुके हैं। इसके अलावा गांधी के नाम पर अब आधिकारिक मुहर लग गई है, लेकिन उनके नाम से पहले भी कई नामों पर विपक्ष ने विचार किया था , जिसमें एनसीपी मुखिया शरद पवार और शरद यादव का भी नाम था। लेकिन शरद पवार ने खुद को इस दावेदारी से पीछे कर लिया था। उन्होंने कहा था कि वह सिर्फ तभी इसके लिए राजी होंगे जब एनडीए और यूपीए दोनों उन्हें अपना समर्थन करे।

विपक्ष के नेताओं ने राष्ट्रपति के उम्मीदवार का नाम फाइनल करने से पहले कई दौर की बैठक की। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तमाम नेताओं के साथ बैठक की। सूत्रों की मानें तो मई माह के अंत में राष्ट्रपति के उम्मीदवार को लेकर विपक्ष अपना फैसला लेगा।


नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top