होम Zika Virus: लखनऊ में मिला एक और जीका वायरस का केस, फॉगिंग और एंटीलार्वा का किया जा रहा छिड़काव

राज्यउत्तर प्रदेश

Zika Virus: लखनऊ में मिला एक और जीका वायरस का केस, फॉगिंग और एंटीलार्वा का किया जा रहा छिड़काव

Zika Virus,लखनऊ में जीका वायरस का नया केस सामने आया है और इसके बाद जिले में जीका वायरस के मामलों की संख्या तीन हो गई है।

Zika Virus: लखनऊ में मिला एक और जीका वायरस का केस, फॉगिंग और एंटीलार्वा का किया जा रहा छिड़काव

Zika Virus,लखनऊ में जीका वायरस का नया केस सामने आया है और इसके बाद जिले में जीका वायरस के मामलों की संख्या तीन हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मरीज के संपर्क में आने वालों की ट्रेसिंग शुरू कर दी है और फॉगिंग और एंटीलार्वा का छिड़काव किया जा रहा है।

Zika Virus,लखनऊ में मिला एक और जीका वायरस का केस-

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में जीका वायरस (Zika virus) के मामले देखे जा रही है। कानपुर जीका वायरस (Zika virus in Kanpur) का बड़ा केन्द्र बन गया है। वहीं अब राज्य के कन्नौज और राजधानी लखनऊ में भी जीका वायरस के मामले सामने आए हैं। लखनऊ में जीका वायरस का नया केस सामने आया है और इसके बाद जिले में जीका वायरस के मामलों की संख्या तीन हो गई है। जीका वायरस हुसैनगंज से सटे लालकुआ इलाके में पहुंच गया है और यहां एक महिला में जीका वायरस की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मरीज के संपर्क में आने वालों की ट्रेसिंग शुरू कर दी है और फॉगिंग और एंटीलार्वा का छिड़काव किया जा रहा है।

लालकुआ निवासी महिला मे जीका वायरस की हुई पुष्टि-

प्राप्त जानकारी के मुताबिक जिले के लालकुआ निवासी महिला को चार दिन पहले बुखार आया था और परिजनों महिला को सिविल अस्पताल की ओपीडी में ले गए। जहां डॉक्टरों ने लक्षणों के आधार पर डेंगू और जीका की जांच करवाई। महिला की जीका वायरस की टेस्ट रिपोर्ट शुक्रवार को पॉजिटिव आई है। जिले के डिप्टी सीएमओ डॉ केपी त्रिपाठी ने बताया कि महिला को अब बुखार नहीं है और उसके परिवार में चार सदस्य हैं। जानकारी के मुताबिक महिला का बेटा अमीनाबाद में एक दुकान में काम करता है और महिला में जीका वायरस की पुष्टि होने के बाद परिवार के लोगों को आइसोलेट कर दिया गया। फिलहाल परिवार के बाकी सदस्यों के ब्लड सैंपल लेकर जांच की जा रही है।

तीन किलोमीटर में की जा रही है ट्रेसिंग-

फिलहाल जिले में तीनों मरीजों के मिलने के बाद नगर निगम ने सुबह-शाम सघन फॉगिंग, लारवासिडल स्प्रे के साथ ही अन्य निर्देश दिए हैं। निगम ने प्रभावी क्षेत्र फूलबाग, लालकुआं सांभर खेड़ा सीमा के तीन किलोमीटर के दायरे में बुखार के मरीजों पर नजर रखी जा रही है। वहीं ये भी कहा कि नगर निगम के अफसर अपने क्षेत्र में बुखार से पीड़ित मरीजों की जानकारी नगर निगम के स्वास्थ्य अधिकारी और सीएमओ को भेजें।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top