होम योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी मे इन लोगों को फ्री मे दी जायेगी मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल

राज्यउत्तर प्रदेश

योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी मे इन लोगों को फ्री मे दी जायेगी मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल

यूपी की योगी सरकार का बड़ा फैसला-सरकार अब दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल नि:शुल्क वितरित करेगी।

योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी मे इन लोगों को फ्री मे दी जायेगी मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल

यूपी की योगी सरकार का बड़ा फैसला-सरकार अब दिव्यांगजनों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल नि:शुल्क वितरित करेगी। बैट्री चलित यह मोटराइज्ड ट्रासाइकिल उन दिव्यांगजनों को दी जाएगी जिनकी दिव्यांगता 80 प्रतिशत से अधिक होगी।

योगी सरकार का बड़ा फैसला,हर लोकसभा क्षेत्र में सौ मोटराइज्ड ट्रासाइकिल दिव्यांगजनो मे की जायेंगी वितरित-

यूपी मे योगी सरकार दिव्यांगजनो मोटराइज्ड ट्रासाइकिल वितरि फ्री मे वितरित करेगी। यूपी के हर लोकसभा क्षेत्र में करीब सौ मोटराइज्ड ट्रासाइकिल वितरित की जाएंगी। यह जानकारी प्रदेश के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग के मंत्री अनिल राजभर ने मीडिया से हुई बातचीत में दी। उन्होंने बताया कि इस बारे में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी और अब उनकी अनुमति भी मिल गई है। इसी सितम्बर से विधान सभा क्षेत्र वार दिव्यांगजनों को सहायक उपकरण वितरित करने के लिए शिविर आयोजित किए जाएंगे। इसके लिए हर विकास खण्ड में पंजीकरण करने के लिए भी विशेष शिविर लगेंगे।

राजभर ने कहा कि जरूरतमंद दिव्यांगजन विकास खण्ड कार्यालय में सहायक उपकरण पाने के लिए इन शिविरों में पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके अलावा जिला स्तर पर जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी के कार्यालय में भी पंजीकरण करवाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि ऐसे सभी दिव्यांगजनों को पिछले तीन वर्षों में प्रदेश के दिव्यांगजन से सहायक उपकरण की कोई सुविधा नहीं मिल सकी है, ऐसे दिव्यांगजनों को प्राथमिकता के आधार पर सहायक उपकरण उपलब्ध करवाए जाएंगे।

80 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांगता वाले दिव्यागंजनों को मिलेगी मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल-

मंत्री ने बताया कि विकास खण्ड स्तर पर दिव्यांगजनों के चिन्हांकन का काम पहले से चल रहा है और अस्सी प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांगता वाले दिव्यागंजनों को मोटराइज्ड ट्राइसाइकिल उपलब्ध करवाने के लिए उन्हें चिन्हित कर भी लिया गया है। पहले प्रदेश में दिव्यांगता की सिर्फ सात श्रेणियां ही थीं। मगर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर जब दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग बना तो उसी समय से दिव्यांगता की 21 श्रेणियां बना दी गयीं। सात श्रेणियों की दिव्यांगता में प्रदेश में 43 लाख दिव्यांगजन चिन्हित किए गए थे। मगर अब 21 श्रेणियों की दिव्यांगता में एक करोड़ से अधिक दिव्यांगजन चिन्हित किये जा चुके हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top