होम खुशखबरी! प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत मजदूरों को हर महीने मिलेगी 3,000 रुपये पेंशन

समाचारदेश

खुशखबरी! प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत मजदूरों को हर महीने मिलेगी 3,000 रुपये पेंशन

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत रेहड़ी-पटरी लगाने वालों, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूरों को पेंशन दिया जाएगा।

खुशखबरी! प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के तहत मजदूरों को हर महीने मिलेगी 3,000 रुपये पेंशन

सरकार मजदूरों के लिए एक ऐसी योजना लेकर आयी है जिससे अब मजदूरों को बुढ़ापे की चिंता से मुक्ति मिलेगी। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए एक बेहतर योजना है। इसके तहत रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर और इसी तरह के अनेक अन्य कार्यों में लगे असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों को पेंशन मिलेगी। इस योजना में आप रोजाना बस 2 रुपये बचाकर सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं। आइए जानते हैं।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना मे रोजाना जमा करने होंगे 2 रुपये-

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना को शुरू करने पर आपको हर माह 55 रुपए जमा करना होंगे। यानी 18 वर्ष की उम्र वाले रोजाना करीब 2 रुपये जमा करके सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा तो हर महीने उसे 200 रुपए जमा करना होंगे। 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी। 60 साल के बाद आपको हर महीने 3000 रुपये पेंशन मिलेगी।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज-

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना जरूरी है। व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा। इसके अलावा सहमति पत्र देना होगा जो बैंक ब्रांच में भी देना होगा जहां पर श्रमिक का बैंक खाता होगा, ताकि उसके बैंक खाते से समय से पेंशन के लिए पैसा काटा जा सके।

कैसे होगा रजिस्ट्रेशन?

इस योजना का पंजीकरण कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में होता है। CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। आप अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर इस योजना मे आवेदन करवा सकते हैं।

आपको बता दें कि इस स्कीम में आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 15 हजार रुपए से कम होनी चाहिए।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top