होम उपराष्ट्रपति चुनाव ने पीएम मोदी और बीजेपी चीफ अमित शाह की मुश्किल को बढ़ा दिया है

देश

उपराष्ट्रपति चुनाव ने पीएम मोदी और बीजेपी चीफ अमित शाह की मुश्किल को बढ़ा दिया है

उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर विपक्ष ने महात्मा गांधी के पोते गोपालकृष्ण गांधी का नाम आगे कर एक बड़ा दांव खेल दिया है। विपक्ष के इस फैसले से पीएम मोदी और बीजेपी चीफ अमित शाह को मुश्किल को बढ़ा दिया है

उपराष्ट्रपति चुनाव ने पीएम मोदी और बीजेपी चीफ अमित शाह की मुश्किल को बढ़ा दिया है

नई दिल्ली :  उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर विपक्ष ने महात्मा गांधी के पोते गोपालकृष्ण गांधी का नाम आगे कर एक बड़ा दांव खेल दिया है। विपक्ष के इस फैसले से पीएम मोदी और बीजेपी चीफ अमित शाह को मुश्किल को बढ़ा दिया है क्योंकि जिस तरीके के एनडीए ने रामनाथ कोविंद को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाकर पूरे विपक्ष को अलग-थलग कर दिया था। वैसी संभावना इस बार नहीं होगी।

विपक्ष का मास्टरस्ट्रोक गोपालकृष्ण गांधी को उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को तौर पर चुनने की सियासी वजहें हैं। महात्‍मा गांधी के सबसे छोटे पौत्र गोपाल गांधी की पारिवारिक जड़ें गुजरात में हैं इस लिहाज से विपक्ष को लगता है कि उनके उम्‍मीदवार बनने से पीएम मोदी के लिए भी राजनीतिक स्थिति सहज नहीं होगी। एनडीए को भी उनका विरोध करे या ना करे इसको लेकर काफी विचार करना होगा। दूसरी तरफ गोपालकृष्ण गांधी के नाम पर ज्यादातर दल विपक्ष के कुनबे में शामिल हो सकते हैं।

राष्ट्रपति पद की रेस में भी था नाम गोपालकृष्ण गांधी का नाम विपक्ष की तरफ से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार की रेस में भी था लेकिन अंतिम समय में कांग्रेस ने पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को उम्मीदवार बना दिया। उसके बाद जदयू नेता केसी त्यागी ने कहा था कांग्रेस के अड़ियल रवैये के चलते विपक्ष गोपाल कृष्ण गांधी को अपना उम्मीदवार नहीं बना पाया, जबकि उनको लेकर जदयू सहित सभी विपक्षी दलों में सहमति थी,अगर कांग्रेस मीरा कुमार का नाम गोपाल कृष्ण गांधी से पहले सामने ले आती तो भी जदयू को विपक्ष के प्रत्याशी के साथ जाने में कोई दिक्कत नहीं थी।

5 अगस्त को मतदान होगा चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। इस चुनाव के लिए नॉमिनेशन करने के लिए 18 जुलाई तारीख है, वहीं नॉमिनेशन जांच की आखिरी तारीख 19 जुलाई है। नामांकन वापस करने की तारीख 21 जुलाई है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top