होम सावधान! विदेशी महिला से facebook दोस्ती में ठगे गए कई लोग, जानें फेसबुक पर कैसे हो जाते हैं लोग ठगी का शिकार

समाचारदेशविविधअपराधभ्रष्टाचार

सावधान! विदेशी महिला से facebook दोस्ती में ठगे गए कई लोग, जानें फेसबुक पर कैसे हो जाते हैं लोग ठगी का शिकार

मध्यप्रदेश में फेसबुक से ठगी के मामले सामने आए हैं। गिरोह के सदस्य पहले विदेशी महिला के नाम से फेसबुक पर दोस्ती करते हैं।कुछ दिनों तक रोमांटिक बातें कर लोगों को अपने प्रेम जाल में फंसा लेते हैं

सावधान!   विदेशी महिला से facebook दोस्ती में ठगे गए कई  लोग, जानें फेसबुक पर  कैसे हो जाते हैं लोग ठगी का शिकार

सावधान! विदेशी महिला से facebook दोस्ती में ठगे गए कई लोग, जानें फेसबुक पर कैसे हो जाते हैं लोग ठगी का शिकार 

मध्यप्रदेश में फेसबुक से ठगी के मामले सामने आए हैं। गिरोह के सदस्य पहले विदेशी महिला के नाम से फेसबुक पर दोस्ती करते हैं।कुछ दिनों तक रोमांटिक बातें कर लोगों को अपने प्रेम जाल में फंसा लेते हैं। इसके बाद जाल में फंसे व्यक्ति को महंगा गिफ्ट भेजने का लालच देते हैं। महंगा गिफ्ट भेजने के बाद आरोपी एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग के खेल में उलझाकर लाखों की ठगी करते हैं।

भोपाल: मध्यप्रदेश में अब फेसबुक (facebook) पर विदेशी लड़कियों के जाल में फंस कर लोग अपनी मेहनत की कमाई गवां रहे हैं। भोपाल में ऐसा ही मामला सामने आया है। गिरोह के सदस्य पहले विदेशी महिला (foreign women) के नाम से फेसबुक पर दोस्ती करते हैं, कुछ दिनों तक रोमांटिक बातें करते हुए लोगों को अपने प्रेम जाल में फंसा लेते हैं। इसके बाद गिरोह के सदस्य जाल में फंसे व्यक्ति को महंगा गिफ्ट भेजने का लालच देते हैं। महंगा गिफ्ट भेजने के बाद आरोपी एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग से उसे छुड़ाने के नाम पर व्यक्ति से लाखों रुपये ठग लेते हैं

साइबर क्राइम भोपाल की टीम ने एक मामले की जांच की, तो इसके तार विदेशी नागरिक से जुड़़े थे। पुलिस टीम ने तकनीकि एनालिसिस के आधार पर जनवरी से इस मामले से जुड़़े एक विदेशी नागरिक नाईजीरियन समेत 03 आरोपियों को दिल्ली से गिरफ्तार किया था। हालांकि मौके से गिरोह का सरगना नाईजीरियन मुईट उर्फ अजीज फरार हो गया था। इस सरगना को पुलिस ने तकनीकी साक्ष्य के आधार पर ग्रेटर नोएडा से गिरफ्तार किया। मुईट उर्फ अजीज बिजनेस बीजा पर भारत आया था। उसने दूसरे नाइजीरियन सहयोगियों के साथ मिलकर ग्रेटर नोयडा और दिल्ली में गिरोह बनाकर साइबर अपराध करना शुरू किया। पुलिस ने आरोपी मुईट के पास से लेपटॉप, मोबाइल, बैंक पासबुक, एटीएम और सिम कार्ड जप्त किया है। 

भोपाल में 10 लाख से ज्यादा की हुई ठगी-

भोपाल में रहने वाले पवन अग्रवाल ने साइबर पुलिस को शिकायत की थी। उन्होंने पुलिस को बताया कि फेसबुक पर विदेशी महिला द्वारा दोस्त बनकर क्रिसमस गिफ्ट भेजा गया। इस गिफ्ट को एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग से छुड़ाने के नाम पर उनसे 11 लाख 22 हजार 844 रूपये की धोखाधड़ी की गई। पुलिस ने तकनीकि सबूतों के आधार पर बैंक खातों के होल्डर मोबाइल नंबरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की। 

क्रिसमस गिफ्ट के नाम पर फंसाकर होती है ठगी- 

आपको बता दें कि गिरोह के सदस्य सोलोमोन वाजीरी महिलाओं के नाम से फेसबुक पर आईडी बनाकर दोस्ती करता था। लोगों से रोमांटिक बातें की जातीं। दोस्ती करने के कुछ दिन बाद लोगों को क्रिसमस गिफ्ट भेजा जाता। इसके बाद एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारी के द्वारा गिफ्ट पकड़े जाने की जानकारी दी जाती। इस पर आरोपी सोलोमेन कस्टम अधिकारी बनकर फरियादी को गिफ्ट छुडाने के लिये आरोपी मुईट उर्फ अजीज के फर्जी बैंक खातों में पैसे जमा करवाता था। राशि जमा नहीं करने पर फरियादी को पुलिस केस करने की धमकी दी जाती। खातों में पैसा आने पर आरोपी मुईट उर्फ अजीज तुरंत ATM से नगद निकाल लेता था।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top