होम ATM राशन मशीन : अब ATM से मिलेगा राशन, बना देश का पहला राशन ATM, जानें राशन ATM की खासियत

समाचारदेश

ATM राशन मशीन : अब ATM से मिलेगा राशन, बना देश का पहला राशन ATM, जानें राशन ATM की खासियत

अक्सर आपने बैंक एटीएम से रुपए तो निकलते देखे होंगे लेकिन अब हरियाणा सरकार द्वारा गुरुग्राम के फारूखनगर में देश के पहले “ग्रेन एटीएम” की शुरुआत की गई हैं “अन्नपूर्ति” के नाम से इसे भारत में ही बनाया गया है

 ATM राशन मशीन :  अब ATM से मिलेगा राशन, बना देश का पहला राशन ATM, जानें राशन ATM की खासियत

ATM राशन मशीन : अब ATM से मिलेगा राशन, बना देश का पहला राशन ATM, जानें राशन ATM की खासियत

हरियाणा : अक्सर आपने बैंक एटीएम से रुपए तो निकलते देखे होंगे लेकिन अब हरियाणा सरकार द्वारा गुरुग्राम के फारूखनगर में देश के पहले “ग्रेन एटीएम” की शुरुआत की गई हैं “अन्नपूर्ति” के नाम से इसे भारत में ही बनाया गया है। देश का पहला ऐसा ग्रेन एटीएम है जिससे राशन डिपो पर जाकर कोई भी कार्ड धारक अपने आधार कार्ड या राशन कार्ड की डिटेल दर्ज कर इस मशीन से राशन डिपो पर मिलने वाला राशन प्राप्त कर सकता है। 

बता दें कि अब सरकारी राशन डिपो (Government Ration Depot) के आगे अनाज लेने के लिए उपभोक्ताओं को ना तो लंबी लाइन में लागना होगा और न ही राशन कम मिलने की शिकायत का कोई मौका रहेगा। ‘राइट क्वांटिटी टू राइट बेनिफिशरी’ यानी सही मात्रा, सही लाभार्थी को, इस फलसफे के साथ तैयार की गई ये मशीन 10 किलो तक अनाज देने में सक्षम है। इस ग्रेन ATM से फिलहाल तीन अनाज ही मिल सकेगा। इससे गेंहू, चावल और बाजरा ही फिलहाल दिया जा रहा है। 

अब राज्य के अन्य शहरों में भी लगाये जाएंगे ग्रेन ATM

प्राप्त जानकारी के अनुसार इस एटीएम से एक मिनट में 10 किलो तक अनाज निकाला जा सकेगा। प्रदेश सरकार के अनुसार इस मशीन का मकसद राइट क्वांटिटी टू राइट बेनिफिशरी है। ग्रेन एटीएम लगने से अब सरकारी दुकानों पर लगने वाला समय और पूरा माप न मिलने की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी। इससे जनता के साथ-साथ सरकार को भी फायदा होगा। अब सरकारी डिपो पर अनाज घटने की समस्य़ा भी खत्म हो जाएगी। ग्रेन एटीएम मशीन से गेहूं बाजरा और चावल निकालने की प्रक्रिया को शुरू किया गया है।

यदि यह ग्रेन एटीएम मशीन सफल परिणाम लाती है तो प्रदेश भर के राशन डिपो पर इसी तरह की मशीनों को लगाया जाएगा सरकार का मुख्य उद्देश्य यही है कि लोगों को आसानी से सुविधाजनक तरीके से पूरा राशन मिल सके और उन्हें राशन के लिए लंबी लाइनों में ना लगना पड़े। इसी के चलते इस परियोजना को शुरू किया गया है। इस मशीन के लगने से उपभोक्ता को पूरा राशन मिलेगा और डिपो होल्डर भी गड़बड़ी नहीं कर सकता है। 

आपको बता दें कि सरकारी राशन वितरण प्रणाली में आए दिन आने वाली शिकायतों के निवारण के लिए हरियाणा सरकार द्वारा पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर यह एक नई शुरुआत की गई जिसका उद्देश्य “राइट क्वांटिटी टू राइट बेनिफिशरी” है और यदि यह सफल रहती है तो आने वाले दिनों में पूरे हरियाणा में इसे लागू करने को लेकर सरकार की योजना है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top