होम जीएसटी से सोना हुआ सस्ता, जानिए कीमत

अर्थ व बाजार

जीएसटी से सोना हुआ सस्ता, जानिए कीमत

जीएसटी से सोने हुआ सस्ता यूं तो सोने पर महज 3 फीसदी जीएसटी लगाई गई है, लेकिन सोने के मेकिंग चार्ज पर 5 फीसदी जीसटी लगाया गया है।

जीएसटी से सोना हुआ सस्ता, जानिए कीमत

जीएसटी से सोने हुआ सस्ता यूं तो सोने पर महज 3 फीसदी जीएसटी लगाई गई है, लेकिन सोने के मेकिंग चार्ज पर 5 फीसदी जीसटी लगाया गया है। इसकी वजह से सोने की मांग में काफी अधिक गिरावट आई है और इसका असर यह हुआ है कि सोने की कीमतों पर लगातार दबाव बनता जा रहा है। माना जा रहा है कि इसके चलते सोने की कीमत में गिरावट देखने को मिलेगी।

1000 रुपए तक सस्ता होगा सोना कमोडिटी एक्सपर्ट का मानना है कि 1 से 2 महीनों में सोना 1000 रुपए तक सस्ता हो जाएगा। माना जा रहा है कि सोने की कीमत गिरकर 27,000 रुपए प्रति 10 ग्राम तक आ सकती है। मौजूदा समय में वायदा बाजार में सोने की कीमत 27,996 रुपए प्रति 10 ग्राम है। ग्लोबल लेवल पर भी सोने की मांग कमजोर हुई है, जिसका असर सोने की कीमतों पर दिख सकता है।

ये भी हैं कारण अभी तक देश के कई इलाकों में मानसून अच्छा नहीं रहा है और अगर स्थिति ऐसी ही रही तो इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था कमजोर हो जाएगी। इसका असर यह होगा कि गांवों से सोने की मांग में कमी आएगी। वहीं दूसरी ओर, बरसात के दिनों में अमूमन बहुत ही कम लोग शादी करते हैं और शादी के सीजन में ही सोने की मांग सबसे अधिक होती है। ऐसे ही आने वाले कुछ महीनों तक सोने की मांग सुस्त ही रहने की संभावना है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top