होम बार-बार युद्ध की धमकी दे रहे चीन को मोदी ने जड़ा आर्थिक तमाचा

विदेश

बार-बार युद्ध की धमकी दे रहे चीन को मोदी ने जड़ा आर्थिक तमाचा

इन दिनों डोकलाम विवाद के चलते भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति बरकरार है और आए दिन चीन की तरफ से युद्ध का इशारा होता रहता है, इसी बीच भारत की तरफ से चीन को करारा जवाब दिया गया है। मोदी सरकार ने चीन के 93 प्रोडक्ट्स पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगा दी है,

बार-बार युद्ध की धमकी दे रहे चीन को मोदी ने जड़ा आर्थिक तमाचा

दिल्ली. इन दिनों डोकलाम विवाद के चलते भारत और चीन के बीच तनाव की स्थिति बरकरार है और आए दिन चीन की तरफ से युद्ध का इशारा होता रहता है, इसी बीच भारत की तरफ से चीन को करारा जवाब दिया गया है। मोदी सरकार ने चीन के 93 प्रोडक्ट्स पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी लगा दी है, जिससे चीन की बौखलाहट अब सामने आने लगी है। चीनी मीडिया ग्लोबल टाइम्स में छपे एक लेख में मोदी सरकार के इस कदम को काफी गलत बताया गया है।

ग्लोबल टाइम्स में छपे लेख में लिखा है कि चीन को अब भारत में निवेश करने के खतरों के बारे में भी सोचने की जरूरत बताई गई है और सीधे तौर पर यह भी कहा है कि भारत को भी अपने इस कदम से होने वाले परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहने की जरूरत है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय से प्राप्त डेटा का उदाहरण देते हुए चीनी मीडिया में लिखा गया है कि एंटी डंपिंग ड्यूटी से पहले भी पिछले करीब 6 महीनों में भारत की तरफ से चीन के करीब 12 प्रोडक्ट्स के खिलाफ जांच शुरू की जा चुकी है। चीन में भारतीय दूतावास के आंकड़ों के मुताबिक भारत से चीन को होने वाला निर्यात साल-दर-साल 12.3% गिरकर 11.75 अरब डॉलर हो गया है, वहीं दूसरी ओर भारत का चीन से होने वाला आयात 2 फीसदी बढ़कर 59.43 अरब डॉलर हो गया है।

लेख में कहा गया है कि भारत अगर चीन के साथ ट्रेड वॉर करेगा तो इससे चीन की अर्थव्यवस्था को तो नुकसान होगा ही, लेकिन इसका परिणाम भारत को भी भुगतना पड़ेगा। चीनी मीडिया ने भारत पर निशाना साधते हुए कहा है कि एंटी डंपिंग ड्यूटी से न केवल चीनी कंपनियों को नुकसान होगा, बल्कि भारत के उन ग्राहकों को भी नुकसान होगा, जो चीनी सामान इस्तेमाल करते हैं। चीन के कई ऐसे प्रोडक्ट हैं, जिनका भारतीय बाजार में अभी तक कोई विकल्प भी नहीं है। इस तरह से इससे सबसे अधिक नुकसान भारतीय ग्राहकों को होगा।

आइये जाने क्या है एंटी डंपिंग ड्यूटी-
एंटी डंपिंग ड्यूटी एक तरह का टैक्स है, जो कोई देश विदेशी कंपनियों पर लगाता है। किसी भी देश द्वारा यह ड्यूटी उन कंपनियों पर लगाई जाती है, जो अपने प्रोडक्ट को किसी देश में उस देश के प्रोडक्ट की औसत कीमत से भी कम में बेचती हैं। दरअसल, यह कहा जाता है कि यह कंपनियां अपने प्रोडक्ट को किसी देश के बाजार में डंप (यानी कूड़े की तरह फेंक देना) करती हैं। चीन के संदर्भ में भारत को लगता है कि चीनी प्रोडक्ट के दाम भारतीय कंपनियों के प्रोडक्ट की तुलना में काफी अधिक कम हैं, जिसकी वजह से चीन के 93 प्रोडक्ट पर एंटी डंपिंग ड्यूटी लगाई गई है, ताकि भारतीय कंपनियों को सुरक्षा मुहैया कराई जा सके।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top