होम चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय अंग्रेजी साहित्य महोत्सव सी.एम.एस. में प्रारम्भ

राज्यउत्तर प्रदेश

चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय अंग्रेजी साहित्य महोत्सव सी.एम.एस. में प्रारम्भ

चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय अंग्रेजी साहित्य महोत्सव सी.एम.एस. में प्रारम्भ

चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय अंग्रेजी साहित्य महोत्सव सी.एम.एस. में प्रारम्भ

लखनऊ, 11 अगस्त। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) द्वारा ऑनलाइन आयोजित चार दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय अंग्रेजी साहित्य महोत्सव ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2021’ का भव्य उद्घाटन आज सायं मुख्य अतिथि सुश्री सुनीता ऐरन, सीनियर रेजीडेन्ट एडीटर, हिन्दुस्तान टाइम्स ने किया। समारोह की अध्यक्षता लखनऊ के जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश, आई.ए.एस. ने की। इस ओलम्पियाड में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, मॉरीशस, नेपाल, कुवैत, जर्मनी, इण्डोनेशिया एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों की लगभग 35 छात्र टीमें ऑनलाइन प्रतिभाग कर रही हैं। आज उद्घाटन समारोह में इन प्रतिभागी छात्र टीमों एवं उनके शिक्षकों के सम्मान में शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के ऑनलाइन प्रस्तुतिकरण ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस चार दिवसीय ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2021’ में अनेक प्रतियोगितायें आयोजित होंगी, जिनमें कविता लेखन, कोरियोग्राफी, कैरेक्टर इन द कॉस्ट्यूम, वाद-विवाद, कार्टून मेकिंग, ड्रामा, सिनेमैटिक्स, समूह गान आदि प्रमुख हैं। इसके अलावा, प्रतिभागी छात्र टीमों के लिए वर्चुअल चर्चा-परिचर्चा’ एवं ‘ओपेन माइक सेशन’ का आयोजन भी किया गया है।

            उद्घाटन समारोह में बोलते हुए मुख्य अतिथि सुश्री सुनीता ऐरन, सीनियर रेजीडेन्ट एडीटर, हिन्दुस्तान टाइम्स ने कहा कि कोविड-19 के इस दौर में सी.एम.एस. राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) ने विभिन्न देशों के छात्रों को साँस्कृतिक व साहित्यिक प्रतियोगिताओं के लिए एक ग्लोबल मंच पर एकत्रित किया है, जिसके लिए मैं विद्यालय को बधाई देती हूँ।  समारोह की अध्यक्षता करते हुए लखनऊ के जिलाधिकारी श्री अभिषेक प्रकाश, आई.ए.एस. ने कहा कि अंग्रेजी भाषा विश्व को एकता के सूत्र में बांधने में सक्षम है। इस तरह के शैक्षिक प्रयासों से भावी पीढ़ी में वैश्विक दृष्टिकोण का विकास होता है। सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने इस अवसर पर कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय साहित्यिक  ओलम्पियाड के माध्यम से सी.एम.एस. बच्चों को एकता, सहिष्णुता, प्रेम और शान्ति की शिक्षा देने का प्रयास कर रहा है।

            इससे पहले, ‘ओडिसी इण्टरनेशनल-2021’ की संयोजिका एवं सी.एम.एस. राजाजीपुरम (प्रथम कैम्पस) की प्रधानाचार्या सुश्री निशा पाण्डेय ने मुख्य अतिथि व अन्य गणमान्य अतिथियों, प्रतिभागी छात्रों व शिक्षकों का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि इस साहित्यिक ओलम्पियाड को आयोजित करने का उद्देश्य भावी पीढ़ी की बहुमुखी प्रतिभा के विकास के साथ ही उनके मानवीय एवं आध्यात्मिक दृष्टिकोण को विकसित करना है। इस अवसर पर स्कूल प्रार्थना, वंदे मातरम्, वर्ल्ड पार्लियामेन्ट, समूह गान, कोरियोग्राफी, विश्व एकता प्रार्थना, सर्वधर्म प्रार्थना एवं प्रार्थना नृत्य आदि एक से बढ़कर एक शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों ने सभी को भाव-विभोर कर दिया। श्रीलंका के सुजाता विद्यालय के छात्रों द्वारा साँस्कृतिक कार्यक्रमों का प्रस्तुतिकरण समारोह का विशेष आकर्षण रहा।

            सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट एवं मैनेजिंग डायरेक्टर प्रो. गीता गाँधी किंगडन व सी.एम.एस. के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफीसर श्री रोशन गाँधी ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे। समारोह में सी.एम.एस. संस्थापिका व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने प्रतिभागी छात्रों को आशीर्वाद देते हुए उनकी खूब हौसला अफजाई की। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि ओडिसी इण्टरनेशनपल-2021 के अन्तर्गत ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का दौर कल प्रारम्भ हो जायेगा। कल, 12 अगस्त, वृहस्पतिवार को ओपेन माइस सेशन एवं वर्चुअल चर्चा-परिचर्चा के अलावा वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top