होम UP: गाय के गोबर से बिजली बनवायेगी योगी सरकार, गो संरक्षण केंद्र बनेंगे आत्मनिर्भर

राज्यउत्तर प्रदेश

UP: गाय के गोबर से बिजली बनवायेगी योगी सरकार, गो संरक्षण केंद्र बनेंगे आत्मनिर्भर

उत्तर प्रदेश सरकार ने गो संरक्षण केंद्रों के लिए एक शानदार फैसला लिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रदेश के गो संरक्षण केंद्र अब आत्म निर्भर बनेंगे।

UP:  गाय के गोबर से बिजली बनवायेगी योगी सरकार, गो संरक्षण केंद्र बनेंगे आत्मनिर्भर

UP:गाय के गोबर से बिजली बनवायेगी योगी सरकार, गो संरक्षण केंद्र बनेंगे आत्मनिर्भर 

UP: उत्तर प्रदेश सरकार ने गो संरक्षण केंद्रों के लिए एक शानदार फैसला लिया है। सीएम योगी आदित्यनाथ के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रदेश के गो संरक्षण केंद्र अब आत्म निर्भर बनेंगे। यूपी के गो संरक्षण केंद्रों के गोबर का उपयोग ऊर्जा की आवश्यकता की पूर्ति के लिए लिया जाएगा। इसके लिए यूपी सरकार विशेषज्ञ संस्थाओं की मदद लेगी और इस प्रोजेक्ट के लिए शासन ने निर्देश दे दिए हैं। इस प्रोजेक्ट को लेकर पशुपालन विभाग के एक अधिकारी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश सरकार अब गो संरक्षण केंद्रों को आत्मनिर्भर बनाने का प्लान बना रही है। 

IIT कानपुर व IIT बीएचयू के साथ हुई वार्तालाप

योगी सरकार का लक्ष्य है कि वाराणसी में गोवर्धन योजना के तहत तथा गोरखपुर में गोबर से एलीपीजी गैस उत्पादन प्लांट से इसकी शुरुआत होनी चाहिए। इसके बाद सरकार अन्य स्थानों पर भी इस तरह का प्लान लागू करने के बारे में सोच रही है। इस प्रोजेक्ट के लिए IIT कानपुर व IIT बीएचयू के साथ बात हुई है।

गोवंश संरक्षण स्थलों पर हर कमी होगी दूर 

गोवंश संरक्षण स्थलों के रखरखाव की व्यवस्थाओं में कमी को लेकर मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने काफी नाराजगी जताई है। इसके लिए उन्होंने जिन क्षेत्रों में गोवंश संरक्षण स्थलों पर कमी है उनके डीएम व कमिश्नर को इन कमियों को दूर करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही राजेंद्र कुमार ने कहा कि हमें काफी शिकायतें मिल रही थीं कि कुछ गोवंश स्थलों पर चारा, भूसा व पानी की कमी है इसलिए अधिकारियों को निरीक्षण के निर्देश दिए हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top