होम PM मोदी आज लॉन्च करेंगे उज्ज्वला 2.0 योजना, लाभार्थियों को मिलेगा मुक्त LPG कनेक्शन के साथ पहला रिफिल और हॉटप्लेट निःशुल्क

समाचारदेश

PM मोदी आज लॉन्च करेंगे उज्ज्वला 2.0 योजना, लाभार्थियों को मिलेगा मुक्त LPG कनेक्शन के साथ पहला रिफिल और हॉटप्लेट निःशुल्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 10 अगस्त को उज्ज्वला 2.0 (प्रधानमंत्री उज्जवला योजना) को लॉन्च करेंगे। इस दौरान वह उत्तर प्रदेश के महोबा में लाभार्थियों के बीच LPG का कनेक्शन वितरित करेंगे।

PM मोदी आज लॉन्च करेंगे उज्ज्वला 2.0  योजना, लाभार्थियों को मिलेगा मुक्त LPG कनेक्शन के साथ पहला रिफिल और हॉटप्लेट निःशुल्क

PM मोदी आज लॉन्च करेंगे उज्ज्वला 2.0 योजना, लाभार्थियों को मिलेगा मुक्त LPG कनेक्शन के साथ पहला रिफिल और हॉटप्लेट निःशुल्क 

उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी 10 अगस्त को उज्ज्वला 2.0 (प्रधानमंत्री उज्जवला योजना) को लॉन्च करेंगे। इस दौरान वह उत्तर प्रदेश के महोबा में लाभार्थियों के बीच LPG का कनेक्शन वितरित करेंगे। ये कार्यक्रम आज मंगलवार दोपहर 12.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुरू किया जायेगा। 

इस कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों से बात करेंगे और पूरे देश को भी संबोधित करेंगे। साल 2016 में जब उज्ज्वला 1.0 लॉन्च की गई थी तब गरीबी रेखा के नीचे आने वाली (BPL) 5 करोड़ महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन देने का टारगेट तय किया गया था। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए घरेलू रसोई गेस यानी एलपीजी कनेक्शन मुहैया करती है। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से यह योजना चलाई जा रही है। 

उज्ज्वला 2.0 के तहत लाभार्थियों को मिलेंगी ये सुविधाएं

उज्ज्वला 2.0 के तहत लाभार्थियों को मुक्त एलपीजी कनेक्शन के साथ-साथ पहला रिफिल और हॉटप्लेट निःशुल्क दिया जाएगा। साथ ही, इसमें नामांकन की प्रक्रिया के लिए न्यूनतम कागजी कार्रवाई की जरूरत होगी। उज्ज्वला 2.0 में प्रवासियों को राशन कार्ड या निवास प्रमाण-पत्र जमा करने की जरूरत नहीं होगी। ‘पारिवारिक घोषणा’ और ‘निवास प्रमाण’, दोनों, के लिए स्वयं द्वारा एक घोषणा पर्याप्त है। उज्ज्वला 2.0 एलपीजी तक सभी की पहुंच के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को साकार करने में मदद करेगी।

आपको बता दें कि वित्तीय वर्ष 21-22 के केन्द्रीय बजट में PMUY स्कीम के तहत एक करोड़ अतिरिक्त एलपीजी कनेक्शन (LPG Connection) के प्रावधान की घोषणा की गई थी। इन एक करोड़ अतिरिक्त पीएमयूवाई कनेक्शन (उज्ज्वला 2.0 के तहत) का उद्देश्य कम आय वाले उन परिवारों को जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन प्रदान करना है, जिन्हें पीएमयूवाई के पहले चरण के तहत शामिल नहीं किया जा सका था।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top