होम दिन प्रतिदिन शेयर बाज़ार की तर्ज पर पढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कीमतें

अर्थ व बाजार

दिन प्रतिदिन शेयर बाज़ार की तर्ज पर पढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कीमतें

लगातार सातवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है। आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 36 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दामों में 40 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।आज दिल्ली में पेट्रोल के दाम 79.51 प्रति लीटर और डीजल के दाम 71.55 प्रति लीटर हो हुए हैं।

दिन प्रतिदिन शेयर बाज़ार की तर्ज पर पढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कीमतें

लगातार सातवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि हुई है। आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दामों में 36 पैसे प्रति लीटर और डीजल के दामों में 40 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

आज दिल्ली में पेट्रोल के दाम 79.51 प्रति लीटर और डीजल के दाम 71.55 प्रति लीटर हो हुए हैं। जबकि मुंबई में पेट्रोल की कीमत 86.91 प्रति लीटर और डीजल की कीमत 75.96 प्रति लीटर हो गई।

बीते 6 दिनों से लगातर पेट्रोल-डीजल के दामों बढ़ रहे हैं। शुक्रवार को डीजल कीमतों में 28 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी होने के बाद कीमत 70.21 पर पहुंच गई थी। दिल्ली में इससे पहले 28 अगस्त को डीजल की कीमत 69.61 रुपए प्रति लीटर के उच्‍च स्‍तर पर पहुंची थीं।

सरकार ने पेट्रोल, डीजल के बढ़ते दाम से उपभोक्ताओं को राहत देने के लिये उत्पाद शुल्क में कटौती की संभावनाओं को मंगलवार को खारिज कर दिया। सरकार ने कहा है कि राजस्व वसूली में किसी तरह की कटौती की उसके समक्ष बहुत कम गुंजाइश है। एक शीर्ष अधिकारी ने यह बात कही।

सरकार को लगता है कि इससे चालू खाते का घाटा लक्ष्य से ऊपर निकल सकता है ऐसे में वह पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करके राजकोषीय गणित के साथ छेड़छाड़ नहीं करना चाहती। अधिकारी ने नाम नहीं बताने की शर्त पर ये विचार व्यक्त किये।

पेट्रोल और डीजल की कीमतें मंगलवार को नई ऊंचाई पर पहुंच गईं। इस दौरान भारतीय मुद्रा, अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 71.54 के रिकार्ड निम्न स्तर तक गिर गई, जिसकी वजह से आयात महंगा हो गया।

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 79.31 रुपये प्रति लीटर की रिकार्ड ऊंचाई पर पहुंच गई। वहीं डीजल का दाम 71.34 रुपये के रिकार्ड स्तर पर पहुंच गया है। इस तेजी को कम करने के लिए उत्पाद शुल्क में कटौती की मांग उठी है। इन दोनों ईंधन के दाम में करीब आधा हिस्सा, केंद्रीय और राज्य सरकारों द्वारा लिये जाने वाले कर का होता है।

पेट्रोल, डीजल के दाम में निरंतर वृद्धि पर टिप्पणी करते हुए, पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने कहा- "पेट्रोल, डीजल की कीमतों में निरंतर वृद्धि अपरिहार्य नहीं है, क्योंकि ईधनों पर अत्यधिक करों की वजह से दाम ऊंचे हैं। यदि करों में कटौती की जाती है, तो कीमतें काफी कम हो जाएंगी।" 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top