होम Digital India: अब 10वीं तक पढ़ाई होगी बिल्कुल मुफ्त , इस सरकारी ऐप पर करें पढ़ाई

युवाशिक्षा

Digital India: अब 10वीं तक पढ़ाई होगी बिल्कुल मुफ्त , इस सरकारी ऐप पर करें पढ़ाई

Digital India:  अब 10वीं तक पढ़ाई होगी बिल्कुल मुफ्त  ,  इस सरकारी ऐप पर करें पढ़ाई

Digital India: अब 10वीं तक पढ़ाई होगी बिल्कुल मुफ्त , इस सरकारी ऐप पर करें पढ़ाई

Photo

Digital India: अब 10वीं तक पढ़ाई होगी बिल्कुल मुफ्त , इस सरकारी ऐप पर करें पढ़ाई 

कोरोना के इस दौर में स्कूल-कॉलेज खुल नहीं पा रहे हैं, जिससे बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है। घर में ही बच्चों की बेहतर शिक्षा के लिए भारत सरकार ने एक ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप का नाम Diksha App है। इस ऐप पर विद्यार्थी घर से ही बिल्कुल मुफ्त ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे।

Digital India:  यह ऐप National Council for Teachers Education की ओर से जारी की गई एक एंड्राइड एप्लीकेशन है जिसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने के बाद घर बैठे अपने मोबाइल से ही पढ़ाई कर सकते हैं।

Diksha ऐप डिजिटल इंडिया, आत्मनिर्भर भारत और PM eVidhya प्रोग्राम के तहत भारत सरकार की ओर से तैयार किया गया स्कूल एजुकेशन के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है. जिसने सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के लिए #COVID19 के दौरान इनोवेटिव कार्यक्रमों के माध्यम से घर बैठे शिक्षा को सक्षम बना दिया है| इस ऐप के जरिए स्टूडेंट्स NCERT, CBSE, स्टेट बोर्ड की पढ़ाई कर सकते है।

आइये बताते हैं इस ऐप के बारे में विस्तार से- 

Diksha ऐप (NCTE) National Council for Teachers Education की ओर से जारी की गई एक एंड्राइड एप्लीकेशन है, जिसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने के बाद घर बैठे अपने मोबाइल से ही पढ़ाई कर सकते हैं. इस ऐप में 1 क्लास से लेकर 10th क्लास तक, किसी भी क्लास की पढ़ाई ऑनलाइन अपने मोबाइल से कर सकते हैं। आने वाले समय में इसमें Higher Classes को भी ऐड किया जा सकता है। इस ऐप में इंडिया के लगभग सभी बोर्ड की पढ़ाई कराई जाती है. इसलिए आप चाहे भारत के किसी भी राज्य से हों ये घर बैठे आपके बच्चों की पढ़ाई के लिए काफी यूजफुल ऐप है। Diksha ऐप में अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु और मराठी भाषा में पढ़ाई की जा सकती है. इसके अलावा भारत का कोई भी शिक्षक इस ऐप को ज्वाइन करके बच्चों को पढ़ा सकता है। इस ऐप के जरिए स्टूडेंट्स Study Material को डाउनलोड करके भी पढ़ सकते हैं। साथ ही अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं। 

यह ऐप आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करके आसानी से पढाई कर सकते हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top