होम सफर करते समय यदि आपको भी चक्कर-उल्टी आती है तो करे ये 5 उपाय

जीवन शैलीस्वास्थ्य

सफर करते समय यदि आपको भी चक्कर-उल्टी आती है तो करे ये 5 उपाय

 सफर करते समय यदि आपको भी चक्कर-उल्टी आती है तो करे ये 5 उपाय

सफर करते समय यदि आपको भी चक्कर-उल्टी आती है तो करे ये 5 उपाय

Photo

 सफर करते समय यदि आपको भी चक्कर-उल्टी आती है तो करे ये 5 उपाय :-

अक्सर देखा गया है कि कुछ लोगों को कार और बस में सफर (Travel) करते समय उल्टी, चक्कर और जी मिचलाने जैसी परेशानियाँ हो जाती है। ऐसे में सफर का आनंद लेना तो दूर की बात है ऐसे में पूरा सफर खराब हो जाता है। जिसकी वजह से सफर करने के नाम से भी डर लगने लगता है। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो आपकी इन परेशानियों को  दूर करने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। जिससे आपका सफर आसान और यादगार बना रहेगा।  

1. अदरक :-

सफर के दौरान अदरक को छील कर इसके स्लाइस काट कर अपने साथ हमेशा रखें। जब भी सफर में आपको उल्टी- चक्कर और जी मिचलाने जैसी परेशानी हो आप अदरक के स्लाइस को मुँह में रखकर चूसते रहें। अगर आप चाहें तो सफर की शुरुआत से मंज़िल पर पहुँचने तक भी अदरक का टुकड़ा मुँह में रख सकते हैं।

2. पुदीना :-

सफर में चक्कर-उल्टी आने और जी मिचलाने की परेशानी को दूर करने के लिए आप पुदीने का उपयोग कर सकते है। इसके लिए आप अपने साथ पुदीने का शर्बत या पना रखें और सफर से पहले इसको पी लें। आप चाहें तो इसके लिए पुदीने की गोली भी बनाकर रख सकते है।

3. लौंग :-

 सफर के दौरान यदि उल्टी-चक्कर महसूस होते हों तो आप इसके लिए भुनी हुई लौंग का उपयोग कर सकते है। सफर शुरू करने से पहले आप अपने मुँह में एक लौंग डालकर रखें। अगर आप पूरे समय लौंग नहीं चबाना चाहते हैं तो आप लौंग को भूनकर इसका पाउडर बना कर भी साथ रख सकते हैं। जब भी आपको ये परेशानी महसूस हो आप तुरंत इसका सेवन कर सकते हैं।

4. नींबू-नमक :-

 सफर के दौरान जी मिचलाने और उल्टी, चक्कर जैसी दिक्कत होने पर आप नींबू को पानी में निचोड़कर इसमें नमक मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं। सफर पर जाने से पहले अपने साथ नींबू, नमक और पानी रखना न भूलें।

5. खट्टे फल और जूस :-

सफर करते समय अपने साथ खट्टे फल या इनका जूस ज़रूर रखें। जब भी आपको उल्टी-चक्कर और जी मिचलाने जैसी दिक्कत हो आप इसका सेवन करें। इससे भी आपको काफी आराम महसूस होगा।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। ibmnews24.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।)

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top