होम अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो हो जाइये सावधान ?

देश

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो हो जाइये सावधान ?

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो हो जाइये सावधान क्योकि आपकी हर शॉपिंग पर सरकार नजर रखने जा रही है, केंद्र सरकार ऑनलाइन शॉपिंग की पूरी जानकारी लेने की योजना बना रही है।

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो हो जाइये सावधान ?

नई दिल्ली : अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो हो जाइये सावधान क्योकि आपकी हर शॉपिंग पर सरकार नजर रखने जा रही है, केंद्र सरकार ऑनलाइन शॉपिंग की पूरी जानकारी लेने की योजना बना रही है। इसके लिए अगले महीने से सरकार एक सर्वे भी करने जा रही है कि लोग ऑनलाइन शॉपिंग पर कितना खर्च करते हैं, ऐसा पहली बार होगा जब आपसे पूछा जाएगा कि आप ऑनलाइन पर कितनी शॉपिंग करते हैं।

देशभर में यह ऑनलाइन खर्च की जाने वाली राशि का सर्वे किया जाएगा, जिसे नेशनल सैंपल सर्वे ऑर्गेनाइजेशन की ओर से किया जाएगा। यह अभियान जुलाई महीने से शुरु होगा और अगले वर्ष जून 2018 तक चलेगा। इस सर्वे में लोगों की ऑनलाइन खर्च की आदतों के आंकड़ों की जानकारी ली जायेगी, इसके साथ ही लोग किन वस्तुओं को अधिक खरीदते हैं, शहरों और गांवों में लोग कितनी खरीददारी करते हैं, जैसे क्षेत्र को ध्यान में रखा जाएगा।

इस अभियान में जो अधिकारी शामिल हैं वह ऑनरिकॉर्ड कुछ भी बोलने को तैयार नहीं हैं, लेकिन ऑफ रिकॉर्ड वह बताते हैं कि सरकार के भीतर जो लोग आंकड़ों का संकलन करते हैं वह चाहते हैं कि ऑनलाइन खर्च होने वाले आंकड़ो को भी इकट्ठा किया जाए और इसके लिए राष्ट्रीय आर्थिक आंकड़ा तैयार किया जाए। आपको बता दें कि रेड सीर कंसल्टिंग के अनुसार भारत का ई-कॉमर्स सेक्टर 2016 में 14.5 मिलियन डॉलर था । लेकिन माना जा रहा है कि यह आंकड़ा काफी छोटा है और यह आने वाले समय में काफी बढ़ेगा।

अमेरिकी मार्केट रिसर्च कंपनी फोरेस्टर का अनुमान है कि ऑनलाइन खरीददारी का बीस फीसदी हिस्सा अकेले एशिया में होगा, 2021 तक यह खरीददारी काफी बढ़ जाएगी, मौजूदा समय में चीन ऑनलाइन बाजार का सबसे बड़ा मार्केट है और दुनियाभर में भारत एक तेजी से बढ़ता बाजार है। सरकार जो सर्वे कराने जा रही है उसमें 1.2 लाख लोगों को शामिल किया जाएगा, जिसमें 5000 शहरी और 7000 ग्रामीण इलाकों को शामिल किया जाएगा, यह राज्य स्तरीय आंकड़े जुटाएगी। सरकार इस बात को भी देखना चाहती है कि क्या ऑनलाइन खऱीददारी महंगाई को कम कर सकती है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top