होम सेना में जाने का जज्बा है तो हो जाइए तैयार

नौकरियां

सेना में जाने का जज्बा है तो हो जाइए तैयार

सेना में जाने का जज्बा है तो हो जाइए तैयार। हिमाचल के मंडी, कुल्लू तथा लाहौल-स्पीति के युवाओं को थल सेना में भर्ती का सुनहरा अवसर है

सेना में जाने का जज्बा है तो हो जाइए तैयार

सेना में जाने का जज्बा है तो हो जाइए तैयार। हिमाचल के मंडी, कुल्लू तथा लाहौल-स्पीति के युवाओं को थल सेना में भर्ती का सुनहरा अवसर है। सेना भर्ती कार्यालय मंडी की ओर से 28 अगस्त से 9 सितंबर तक पड्डल मैदान में खुली भर्ती रैली करवाई जाएगी। सैनिक सामान्य ड्यूटी, सैनिक लिपिक/स्टोर कीपर वर्ग, तकनीक और डीएससी पद के भर्ती होगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से जारी प्रवेश पत्र भर्ती प्रक्रिया के लिए जरूरी होंगे।उपरोक्त तिथियों के दौरान ही सेवारत सैनिक, भूतपूर्व सैनिक, युद्ध विधवाओं के पुत्रों, एनसीसी तथा खेल प्रमाणपत्र धारक भी शामिल होंगे। सैनिक सामान्य ड्यूटी वर्ग के लिए उम्मीदवारों की आयु भर्ती वाले दिन साढ़े 17 साल से 21 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता दसवीं कक्षा में कुल योग का कम से कम 45 प्रतिशत अंक तथा प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक होने चाहिए। यदि उम्मीदवार 12वीं या उससे अधिक योग्यता रखता है तो अंकों की शर्त लागू नहीं होगी।लाहौल-स्पीति और गोरखा उम्मीदवारों के लिए केवल दसवीं पास होना अनिवार्य है। सैनिक लिपिक/स्टोर कीपर के लिए उम्मीदवार की आयु भर्ती के दिन साढ़े 17 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए। उम्मीदवारों को 12वीं की परीक्षा 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए तथा हर विषय में कम से कम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त किए होने चाहिए। उम्मीदवार को अंग्रेजी तथा गणित/अकाउंटेंसी/बुक कीपिंग में दसवीं या बारहवीं कक्षा के हर विषय में 40 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। सेना भर्ती के लिए शारीरिक मापदंड सैनिक सामान्य ड्यूटी के लिए न्यूनतम ऊंचाई 166 सेमी, वजन 48 किलो, सीना 77/82 सेमी है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top