होम अगर आप आधार कार्ड फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, जाने आधार कार्ड लॉक करने का तरीका

युवातकनीकी

अगर आप आधार कार्ड फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, जाने आधार कार्ड लॉक करने का तरीका

आधार कार्ड में सभी नगारिकों की अहम जानकारी स्टोर रहती है। इसी आधार की मदद से फ्रॉड जैसी घटनाओं को अंजाम दिया जाता है। UIDAI की तरफ से हाल ही में Twitter पर एक नोटिस जारी किया गया है, जो यूजर्स को फ्रॉड जैसी गतिविधियों को रोकने में मदद करता है

अगर आप  आधार कार्ड फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, जाने आधार कार्ड लॉक करने का तरीका

अगर आप आधार कार्ड फ्रॉड से बचना चाहते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, जाने आधार कार्ड लॉक करने का तरीका

Adhaar card : हम सभी को पता है कि आज के दौर मे आधार कार्ड (Aadhaar card) सभी भारतीय नागरिकों के लिए बहुत आवश्यक हो गया है। बैंक से लेकर सभी सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। आधार कार्ड में सभी नगारिकों की अहम जानकारी स्टोर रहती है। इसी आधार की मदद से फ्रॉड जैसी घटनाओं को अंजाम दिया जाता है। UIDAI की तरफ से हाल ही में Twitter पर एक नोटिस जारी किया गया है, जो यूजर्स को फ्रॉड जैसी गतिविधियों को रोकने में मदद करता है। UIDAI कार्ड 12 डिजिट नंबर के साथ आता है, जिसे ऑफिशियल UIDAI वेबसाइट से वेरिफाई किया जा सकेगा। हालांकि आधार को प्रूफ के तौर पर इस्तेमाल करने से पहले इसे वेरिफाई कर लेना चाहिए। 

अपने आधार कार्ड को फ्रॉड से कैसे बचाएं?

अगर आप किसी पब्लिक कंप्यूटर पर ई-आधार मैटेरियल को डाउनडोड करते हैं। तो डाउनलोड किये गये ई-आधार को डिलीट कर देना चाहिए।

यूजर को अपना वन-टाइम पासवर्ड (OTP) को किसी भी हालात में दूसरे के साथ नहीं साझा करना चाहिए।

दूसरों को अपने मोबाइल नंबर को अपने आधार कार्ड से जोड़ने या जोड़ने की अनुमति न दें।

हमेशा आधार कार्ड की वर्चुअल आईडी का इस्तेमाल करना चाहिए। इसमें 16 डिजिट का आधार कार्ड दिया जाएगा। इसका इस्तेमाल आधार कार्ड की जगह किया जा सकता है।

अपने बॉयोमेट्रिक को हमेशा लॉक रखें। इसे UIDAI पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है। यूजर इसे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से अनलॉक करें। 

फिर भी अगर आपको फ्रॉड के शिकार होने की शंका हो तो तुरन्त अपने आधार कार्ड को लॉक कर दें जिससे आप फ्रॉड से बच सकेंगे।

आधार कार्ड लॉक करने का तरीका-

आधार कार्ड लॉक करने के लिए सबसे पहले अपने फोन का मैसेज ऐप ओपन करें। इसके बाद GETOTP टाइप करके 1947 पर SMS सेंड करना है। अब आपके फोन नंबर पर एक OTP आएगा। जब आपके फोन पर OTP आ जाएगा, तो उसके बाद आपको LOCKUID और आधार नंबर लिखकर 1947 पर दोबारा SMS सेंड करना है। ऐसा करने से आपका आधार कार्ड लॉक हो जाएगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top