होम कप्पा वैरिएंट : कोरोना के लैम्ब्डा वेरिएंट के साथ कप्पा वैरिएंट ने भी मारी इन्ट्री, गोरखपुर मे मिला एक केस, जानें क्या है कप्पा वैरिएंट और इसके लक्षण?

समाचारदेशजीवन शैलीस्वास्थ्य

कप्पा वैरिएंट : कोरोना के लैम्ब्डा वेरिएंट के साथ कप्पा वैरिएंट ने भी मारी इन्ट्री, गोरखपुर मे मिला एक केस, जानें क्या है कप्पा वैरिएंट और इसके लक्षण?

कोरोना के डेल्‍टा और लैम्ब्डा वैरिएंट के बाद अब कप्‍पा वैरिएंट ने भी भारत में दस्‍तक दे दी है। यूपी के गोरखपुर में इसका एक केस सामने आया है

कप्पा वैरिएंट : कोरोना के लैम्ब्डा वेरिएंट के साथ कप्पा वैरिएंट ने भी मारी इन्ट्री, गोरखपुर मे मिला एक केस, जानें क्या है कप्पा वैरिएंट  और इसके लक्षण?

कप्पा वैरिएंट: कोरोना के लैम्ब्डा वेरिएंट के साथ कप्पा वैरिएंट ने भी मारी इन्ट्री, गोरखपुर मे मिला एक केस, जानें क्या है कप्पा वैरिएंट और इसके लक्षण? 

कप्पा वैरिएंट: भारत में अभी कोरोना की दूसरी लहर सही से खत्म नही हो पायी है कि कोरोना के अलग-अलग रूप सामने आने लगें हैं बता दें कि कोरोना के डेल्‍टा और लैम्ब्डा वैरिएंट के बाद अब कप्‍पा वैरिएंट ने भी भारत में दस्‍तक दे दी है। यूपी के गोरखपुर में इसका एक केस सामने आया है। कप्पा वैरिएंट को डब्ल्यूएचओ ने वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट (VOI) की श्रेणी में रखा है। यह SARS-CoV-2 वैरिएंट है। हालांक‍ि इसे एक्‍सपर्ट डेल्‍टा वैरिएंट जितना खतरनाक नहीं मानते हैं। हालांक‍ि हमारी इम्‍यून सिस्‍टम पर इस वैरिएंट का असर तो पड़ता है। डब्‍लूएचओ ने इसे लैम्ब्डा वेरिएंट (Lambda variant) की तरह चिंताजनक नहीं माना है।

कप्पा वैरिएंट के लक्षण- 

कप्पा वैरिएंट से पीड़ित मरीजों में खांसी, बुखार, गले में खराश जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं। इसके साथ ही माइल्ड और गंभीर कोरोना वायरस जैसे लक्षण दिखाई देंगे। 

कप्पा वैरिएंट से बचाव के उपाय-

कोरोना वायरस के इस नए कप्पा वैरिएंट से बचाव के लिए मास्‍क पहनना बहुत जरुरी है। इसके साथ ही इन बातों का भी ध्‍यान रखें।

घर से बाहर निकलते वक्त डबल मास्क का उपयोग करें।

समय-समय पर हाथ सैनिटाइज करते रहें।

बेवजह घर से बाहर न निकलें। 

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। 

बाहर से आने पर हाथों को अच्छे से धोकर सेनीटाइजर का प्रयोग करें।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top