होम कोरोना हॉटस्पॉट्स में 3 मई के बाद भी जारी रहेगा Lockdown

समाचारदेश

कोरोना हॉटस्पॉट्स में 3 मई के बाद भी जारी रहेगा Lockdown

सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आश्वासन दिया हैं कि देश की अर्थव्यवस्था अच्छी स्थिति में है और चिंता का कोई विषय नहीं है।

कोरोना हॉटस्पॉट्स में 3 मई के बाद भी जारी रहेगा Lockdown

सूत्रों के अनुसार पीएम मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों को आश्वासन दिया हैं कि देश की अर्थव्यवस्था अच्छी स्थिति में है और चिंता का कोई विषय नहीं है। हालांकि लॉकडाउन से बाहर निकलने के तौर-तरीकों पर फैसला 3 मई के बाद ही घोषित किया जाएगा।

कोरोना हॉटस्पॉट्स में 3 मई के बाद भी जारी रहेगा Lockdown -

सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इसे 3 जून तक बढ़ाने के लिए कहा है। साथ ही कम से कम दो राज्यों में उन्हें समर्थन मिलने की बात कही जा रही है।

लेकिन जिन राज्यों में कई COVID मुक्त जिले हैं, वे चाहते थे कि कुछ प्रतिबंधों में ढील दी जाए ताकि आर्थिक गतिविधियों को पुनर्जीवित किया जा सके। हालाँकि, वह सभी राज्यों को अंतर-राज्य परिवहन के साथ-साथ हवाई और रेलवे परिवहन पर प्रतिबंध जारी रहने देना चाहते हैं।

ग्रीन ज़ोन में लॉकडाउन से बाहर निकलने के प्रतिबंध और तौर-तरीकों की विधि की घोषणा लॉकडाउन के दूसरे चरण के समाप्त होने से पहले करनी होगी।

मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी -

सूत्रों ने बताया कि मुख्यमंत्रियों के साथ आज की वीडियो कॉन्फ्रेंस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने आश्वासन दिया कि अर्थव्यवस्था की स्थिति अभी भी अच्छी स्थिति में है और इससे घबराने की जरूरत नहीं है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण भी बैठक में मौजूद थीं।  हालांकि अभी तक कई राज्यों द्वारा आर्थिक पैकेज के लिए उठाई गई कई मांगों पर कोई घोषणा या आश्वासन नहीं दिया गया है।

आधिकारिक नोट के अनुसार, प्रधान मंत्री मोदी ने रेखांकित किया कि लॉकडाउन के सकारात्मक परिणाम मिले हैं क्योंकि देश पिछले डेढ़ महीने में हजारों लोगों की जान बचाने में कामयाब रहा है। मोदी ने कहा भारत की जनसंख्या कई देशों की संयुक्त जनसंख्या के बराबर है, फिरभी समय पर उपायों के कारण देश अपने लोगों की रक्षा कर सकता है।

उन्होंने राज्यों से कहा कि वे हॉटस्पॉट या रेड ज़ोन क्षेत्रों में दिशा-निर्देशों को सख्ती से लागू करें। प्रधानमंत्री ने मौसम में बदलाव को लेकर भी मुख्यमंत्रियों से बात की क्योकि मौसम में बदलाव भी वायरस के खिलाफ लड़ाई में उनकी रणनीतियों को तय करते हैं।

उन्होंने कहा, "हमें बहादुरी दिखानी होगी और आम नागरिकों के जीवन को सुधारने वाले सुधार लाने होंगे।"

केरल जैसे कुछ राज्यों में विदेशों से भारतीयों को वापस लाने की मांग करते हुए, मोदी ने कहा कि यह इस तथ्य हमें उनके परिवार वालों को ध्यान में रखते हुए काम करना होगा जिससे उन्हें कोई असुविधा व किसी तरह का कोई जोखिम न हों। केरल ने केंद्र से कहा था कि वह विदेशों में फंसे लोगों को वापस लाने के लिए चार्टर्ड फ्लाइट भेजे।

बता दें की पीएम की बैठक देश में अबतक की सबसे संख्या 1,945 कोविद-19 मामलों की वृद्धि  नोट होने के बाद हो रही है, जिस समय देश में कुल कोरोना पॉजिटिव मामलों की संख्या 26,917 पहुँच चुकी हैं। जिसमे मरने वालों की संख्या 826 है। हालांकि, केंद्र सरकार ने देश को 15 मई तक 65,000 COVID-19 मामले पहुँचाने का अनुमान जताया है।

सोमवार की बैठक में, मेघालय, मिजोरम, पुदुचेरी, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा, बिहार, गुजरात और हरियाणा के 9 मुख्यमंत्रियों को बोलने का मौका दिया गया। अन्य मुख्यमंत्रियों को अपने मुख्य सचिवों या मंत्रियों को बैठक में भेजने का विकल्प दिया गया था।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top