होम नीच आदमी बोलने के लिए मणिशंकर अय्यर ने मोदी से मांगी माफी, कहा इंग्लिश से हिंदी ट्रांसलेट में हुई

देश

"नीच आदमी" बोलने के लिए मणिशंकर अय्यर ने मोदी से मांगी माफी, कहा इंग्लिश से हिंदी ट्रांसलेट में हुई

पीएम नरेंद्र मोदी को अपशब्द बोलने वाले मणिशंकर को राहुल गाँधी ने कहा उन्होंने गलतशब्द का इस्तेमाल किया है जिसके लिए उन्हें मोदी जी माफ़ी मांग लेनी चाहिए जबकि खुद राहुल गाँधी ने ट्वीट करके मणिशंकर द्वारा कहे गए नीच शब्द के लिए नरेद्र मोदी से माफ़ी मांगी

नीच आदमी बोलने के लिए मणिशंकर अय्यर ने मोदी से मांगी माफी, कहा इंग्लिश से हिंदी ट्रांसलेट में हुई

पीएम नरेंद्र मोदी को अपशब्द बोलने वाले मणिशंकर को राहुल गाँधी ने कहा उन्होंने गलतशब्द का इस्तेमाल किया है जिसके लिए उन्हें मोदी जी माफ़ी मांग लेनी चाहिए जबकि खुद राहुल गाँधी ने ट्वीट करके मणिशंकर द्वारा कहे गए नीच शब्द के लिए नरेद्र मोदी से माफ़ी मांगी और कहा इस तरह के अपशब्द मुझे नहीं पसंद है हांलाकि इस तरह के अपशब्द का प्रयोग बीजेपी नेताओं द्वारा कई बार प्रयोग किये गए है । वैसे पीएम नरेंद्र मोदी को "नीच इंसान" बोलने के लिए मणिशंकर अय्यर ने माफी मांग ली है। उन्होंने अपनी सफाई में कहा कि हिंदी उनकी भाषा नहीं है। अंग्रेजी में Low शब्द सोचकर हिंदी में नीच शब्द का इस्तेमाल किया था । मणिशंकर के मुताबिक, अगर हिंदी में लो का मतलब "लो बॉर्न" (नीची जाति में जन्म लेने वाला) होता है तो वह माफी मांगते हैं। अय्यर ने यह भी कहा कि उन्होंने काफी वक्त में हिंदी सीखी है और इसी नासमझी में एक बार उन्होंने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के लिए नालायक शब्द का इस्तेमाल कर दिया था, अय्यर ने अपनी सफाई में कहा, जब मैंने नीच कहा तो उसका मतलब "लो लेवल" था। मैं अंग्रेजी में सोचता हूं। हिंदी मेरी मातृभाषा नहीं है। अगर इसका कोई और मतलब है तो मैं माफी मांगता हूं । जैसा की हमने आपको बताया है कि अय्यर के बयान पर मचे राजनीतिक घमासान के बीच कांग्रेस के अध्यक्ष बनने जा रहे राहुल गांधी ने ट्वीट करके इस बयान से पल्ला झाड़ लिया था. उन्होंने मणिशंकर अय्यर से यह भी कहा था कि वह पीएम मोदी से माफी मांगें।

राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा, "बीजेपी और पीएम कांग्रेस पर हमला करने के लिए लगातार खराब भाषा का इस्तेमाल करते हैं। कांग्रेस की अलग संस्कृति और विरासत है. मैं मणिशंकर द्वारा मोदी के लिए इस्तेमाल भाषा और लहजे की निंदा करता हूं. कांग्रेस और मुझे दोनों को ही लगता है कि उन्हें अपने बयान के लिए माफी मांगनी चाहिए" मणिशंकर अय्यर द्वारा पीएम नरेंद्र मोदी को नीच इंसान बताए जाने के बाद राजनीतिक बखेड़ा खड़ा हो गया है. जहां पीएम नरेंद्र मोदी ने एक चुनावी जनसभा में अय्यर पर कड़ा हमला किया, वहीं दोनों ही पार्टियों ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके एक दूसरे पर हमला बोला ।

जहां बीजेपी ने कांग्रेस की मानसिकता पर सवाल उठाते हुए अय्यर को दरबारी करार दिया, वहीं कांग्रेस ने बीजेपी को दलित विरोधी करार दिया । अय्यर के बयान पर बीजेपी की ओर से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा, "मणि शंकर अय्यर ने हमारे पीएम को नीच कहा है, लेकिन हमें अपने पीएम पर गर्व है" प्रसाद के मुताबिक, पीएम ने बेहद शालीनता से अय्यर की टिप्पणी का जवाब दिया है. केंद्रीय मंत्री ने अय्यर को राजीव गांधी का अंतरंग मित्र बताते हुए उन्हें "दरबारी मानसिकता" का करार दिया ।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top