होम अब उंगलियों से चार्ज होगा मोबाइल और पसीने से बनेगी बिजली, तैयार हो गया है एक नया डिवाइस

गैजेट्सगैजेट्स न्यूज़

अब उंगलियों से चार्ज होगा मोबाइल और पसीने से बनेगी बिजली, तैयार हो गया है एक नया डिवाइस

अमेरिका के कैलिफोर्निया में ये डिवाइस बनी है। सैनडिएगो की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की टीम ने इसे तैयार किया है। जो इंसान के सोते वक्त उसके पसीने से बिजली पैदा करेगी और मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच को चार्ज करेगी

अब उंगलियों से चार्ज होगा  मोबाइल और पसीने से बनेगी बिजली,  तैयार हो गया है एक नया डिवाइस

अब उंगलियों से चार्ज होगा मोबाइल और पसीने से बनेगी बिजली, तैयार हो गया है एक नया डिवाइस 

सब जानते हैं किउंगली के टच करने से फोन का लॉक खुल जाता है। अगर हम आपसे कहे कि ऐसे ही उंगलियां टच करने से फोन चार्ज भी हो जाएगा तो शायद ही आप यकीन करेंगे। लेकिन ये सच है। वैज्ञानिकों ने ऐसी डिवाइस तैयार की है जिसे उंगलियों पर पहनने के बाद आप फोन चार्ज कर सकेंगे। ये डिवाइस इंसान के पसीने से बिजली तैयार करेगी।

अमेरिका के कैलिफोर्निया में बनी यह डिवाइस-

अमेरिका के कैलिफोर्निया में ये डिवाइस बनी है। सैनडिएगो की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी की टीम ने इसे तैयार किया है। जो इंसान के सोते वक्त उसके पसीने से बिजली पैदा करेगी और मोबाइल फोन, स्मार्ट वॉच को चार्ज करेगी। इसे तैयार करने वाली रिसर्च टीम का कहना है कि 10 घंटे तक इस डिवाइस को पहनने से ये इतनी बिजली तैयार कर देगी कि एक स्मार्टवॉच 24 घंटे के लिए चार्ज हो जाए। 

ऐसे बनती है डिवाइस से एनर्जी- 

रिसर्च टीम के मुताबिक, डिवाइस कोउंगलियों में अटैच किया जा सकता है। ये उंगलियों की नमी से उससे बिजली बनाता है। ये तीन हफ्तों तक हाथों में पहनने के बाद एक स्मार्टफोन को चार्ज करने लायक बिजली उत्पन्न कर देती है। टीम का कहना है कि जल्दी ही इसकी बिजली तैयार करने की क्षमता बढ़ जाने की उम्मीद है। 

काफी छोटा है डिवाइस का साइज़-

यह डिवाइस काफी छोटी है। इसका आकार एक वर्ग सेंटीमीटर है। ये डिवाइस उंगली पर चिपकई जाती है। जिससे इलेक्ट्रोड पर मौजूद एंजाइम पसीने के कणों के बीच केमिकल रिएक्शन शुरू करते हैं। इससे बिजली पैदा होती है। इलेक्ट्रोड के नीचे छोटी चिप लगाई गई है, जिसे दबाने पर डिवाइस पावर जनरेट करने लगती है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top