होम अब आपको भी मेलेगी फ्री में सैलेरी, मोदी सरकार की अनोखी योजना

अब आपको भी मेलेगी फ्री में सैलेरी, मोदी सरकार की अनोखी योजना

अब आपको भी मेलेगी फ्री में सैलेरी मोदी सरकार की अनोखी योजना

अब आपको भी मेलेगी फ्री में सैलेरी, मोदी सरकार की अनोखी योजना

नई दिल्ली. केंद्र सरकार देश की जनता को बहुत जल्द एक बड़ा तोहफा देने वाली है। सरकार देश में यूनिवर्सल बेसिक इनकम लागू करने पर विचार-विमर्श कर रही है। इस सिस्टम के तहत सरकार हर नागरिक को हर महीने एक निश्चित इनकम देगी भले ही उस नागरिक के पास रोजगार हो या ना हो। बिजनेस इनसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार के इस कदम का मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को आर्थिक रूप से एक सुरक्षित माहौल प्रदान करके बेकार की लाभ प्रणालियों को समाप्त करना है। सूत्रों के अनुसार सरकार आगामी आम बजट में इस योजना का ऐलान कर सकती है।

यह प्रस्ताव ब्रिटिश प्रोफेसर और अर्थशास्त्री गाय स्टैंडिंग ने दिया है। प्रोफेसर गाय स्टैंडिंग ने सबसे पहले 1986 में बेसिक इनकम अर्थ नेटवर्क (BIEN) की स्थापना की थी। उन्होंने इस बात की पु्ष्टि करते हुए बताया कि भारत सरकार आगामी बजट में इस योजना का ऐलान कर सकती है। उन्होंने बताया कि शुरुआत में सरकार इस योजना को तय समय अवधि के लिए लागू कर सकती है। बाद में योजना के परिणाम अगर सकारात्मक आते हैं तो इसकी समीक्षा करके इसे आगे जारी रखा जा सकता है। प्रोफेसर गाय स्टैंडिंग ने बताया कि इस योजना का सीधा मकसद लोगों को हर महीने एक निश्चित आमदनी देकर उनके जीवनयापन को सुरक्षित और आसान बनाना है।

अबतक यह योजना तीन जगह किया गया था लागू-

उन्होंने बताया कि सरकार जनवरी के अंत में एक रिपोर्ट जारी करने वाली है जिसमें इस योजना के बारे में बताया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना को देश में लागू करने से पहले सरकार ने इसे तीन जगह लागू किया था। सबसे पहले 2010 में इसे मध्य प्रदेश की एक पंचायत में लागू किया गया। जब इस योजना के सकारात्मक परिणाम मिले तो एक दूसरी पंचायत में इसे लागू किया गया। इसके बाद इसे पश्चिम दिल्ली के एक इलाके में लागू किया गया। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इन तीनों जगह पुरुष और महिलाओं को 500 रुपए और बच्चों को 150 रुपए दिए गए। इन तीनों जगह पर इस योजना के काफी सकारात्मक परिणाम मिले है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top