होम नोटबंदी : पैसों के लिए लोग करा रहे नसबंदी

हक़ीक़त

नोटबंदी : पैसों के लिए लोग करा रहे नसबंदी

जहां एक ओर देश में नोटबंदी की वजह से हाहाकार मैच है वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों में पैसों की जरूरत पूरी करने कि लिए लोग नसबंदी कराने लगे हैं। आपको बता दें कि नसबंदी कराने पर पुरुष को सरकार की तरफ से 2000 रुपए और महिला को 1400 रुपए मिलते हैं।

नोटबंदी : पैसों के लिए लोग करा रहे नसबंदी

आगरा. जहां एक ओर देश में नोटबंदी की वजह से हाहाकार मैच है वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों में पैसों की जरूरत पूरी करने कि लिए लोग नसबंदी कराने लगे हैं। आपको बता दें कि नसबंदी कराने पर पुरुष को सरकार की तरफ से 2000 रुपए और महिला को 1400 रुपए मिलते हैं।

पिछले कुछ दिनों में टाइम्स ऑफ इंडिया द्वारा हासिल किए गए आंकड़ों के हिसाब से ऐसा लगता है कि यह पहला मामला नहीं है जिसमें पैसे के लिए नसबंदी कराई गई है। दरअसल आंकड़ों के मुताबिक इस महीने में अलीगढ़ और आगरा जिलों में नसबंदी करवाने वालों की संख्या काफी अधिक बढ़ गया है। माना जा रहा है कि 9 नवंबर से नोटबंदी की घोषणा के बाद से ही नसबंदी कराने के मामले में काफी इजाफा हुआ है। अगर सिर्फ अलीगढ़ की बात करें तो पिछले साल नवंबर में 92 लोगों ने नसबंदी कराई थी जबकि इस बार नवंबर में महीना खत्म होने से चार दिन पहले तक 176 लोग नसबंदी करा चुके हैं। वहीं दूसरी ओर आगरा में पिछले साल नवंबर में 450 लोगों ने नसबंदी कराई थी लेकिन इस बार नवंबर में 904 महिलाएं और 9 पुरुष नसबंदी करा चुके हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का मानना है कि नसबंदी में हुई ये बढ़ोत्तरी नसंबदी को लेकर चलाए गए जागरुकता अभियानों का नतीजा है।

वहीं आगरा के पूरन सिंह कहते हैं कि वह किसी जागरुकता के कारण नहीं बल्कि पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए नसबंदी कराने पहुंचे थे। वह बोले- मुझे घर चलाने के लिए पैसों की सख्त जरूरत थी। गांव में भी नोटबंदी के चलते किसी के पास पैसा नहीं था कि उधार लेकर काम चलाया जा सके। आशा कर्मचारी से पता चला कि नसबंदी के बदले पैसे मिलते हैं तो मैंने ये फैसला किया। पूरन दिहाड़ी करते हैं। उनकी पत्नी विकलांग है और घर में 3 बच्चे भी हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 3 हफ्ते से उन्हें कहीं काम नहीं मिल रहा है इसलिए उन्होंने सोचा नसबंदी से जो पैसे मिलेंगे उससे कुछ दिन गुजारा चल जायेगा। पूरन को अभी तक पैसे नहीं मिलने की बात पर डॉक्टर शर्मा ने कहा कि पैसे सीधे उनके बैंक खाते में डाल दिए जाएंगे इससे थोड़ा समय लगेगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top