होम PM KISHAN FPO YOJANA: पीएम किसान FPO योजना के तहत मोदी सरकार किसानों को देगी 15 लाख रुपये, जाने क्या है पूरी स्कीम?

समाचारदेश

PM KISHAN FPO YOJANA: पीएम किसान FPO योजना के तहत मोदी सरकार किसानों को देगी 15 लाख रुपये, जाने क्या है पूरी स्कीम?

मोदी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए एक और योजना लेकर आई है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बाद अब सरकार पीएम किसान FPO योजना लेके आई है।

PM KISHAN FPO YOJANA: पीएम किसान FPO योजना के तहत मोदी सरकार किसानों को देगी 15 लाख रुपये, जाने क्या है पूरी स्कीम?

PM KISHAN FPO YOJANA: पीएम किसान FPO योजना के तहत मोदी सरकार किसानों को देगी 15 लाख रुपये, जाने क्या है पूरी स्कीम?

 

पीएम किसान FPO योजना-

PM KISHAN FPO YOJANA:  मोदी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए एक और योजना लेकर आई है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बाद अब सरकार पीएम किसान FPO योजना लेके आई है। इससे पीएम किसान उत्पादन संगठन योजना भी कहते हैं। इसके तहत देश के किसानों को भारत सरकार 15 -15 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देगी। इससे किसानों को खेती में कारोबार की तरह लाभ प्राप्त होगा। हालांकि, अभी ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करने के लिए कोई अधिकारिक सूचना जारी नहीं किए गए हैं।

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को संगठन बनाना होगा। मैदानी इलाके में काम करने के लिए 300 किसानों को संगठन बनाना होगा। वहीं, पहाड़ी इलाकों मे 100 किसानों का संगठन होना चाहिए। इसके लिए पहले कम से कम 11 किसानों को संगठित होकर अपनी एग्रिकल्चर कंपनी या संगठन बनाना होगा। एफपीओ का मतलब है किसान उत्पादक संगठन यानी किसानों का एक ऐसा ग्रुप जो किसानों की भलाई के लिए काम करता है और जो कंपनी एक्ट के तहत रजिस्टर्ड होता है और एग्रीकल्टर प्रोडक्ट को आगे बढ़ाता है।

केंद्र सरकार द्वारा ऐसे संगठन या समूह को 15-15 लाख रुपए की वित्तीय सहायता देगी। इन संगठनों को वही लाभ मिलेंगे जो किसी एक कंपनी को मिलते हैं। देश में 10000 नए किसानों उत्पादक संगठन बनाए जाएंगे जो कंपनी एक्ट के तहत रेजिस्ट्रेड होंगे। केंद्र सरकार संगठन के काम को देखने के बाद 15 लाख रुपए की सहायता तीन वर्षों में देगी।

क्या हैं पीएम किसान FPO योजना के फायदे? 

किसानों को अपनी उपज के लिए बाजार मिलेगा। उनके लिए खाद, बीज, दवाई और कृषि औजार जैसे जरूरी सामानों को खरीदना आसान होगा। किसानों को बिचौलियों से मुक्ति मिलेगी। एफपीओ सिस्टम में किसानों को फसल का अच्छा रेट मिलेगा, जिससे उनकी आय काफी बढ़ेगी।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top