होम RBI जल्द जारी करेगा ये नया नोट, जानिए क्या होगी खास बात ?

अर्थ व बाजार

RBI जल्द जारी करेगा ये नया नोट, जानिए क्या होगी खास बात ?

भारतीय रिजर्व बैंक जल्‍द ही नये नोट जारी करने जा रहा है। जल्द ही 20 रुपए के नए नोट जारी होने वाले है। आरबीआई ने नए नोट को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

RBI जल्द जारी करेगा ये नया नोट, जानिए क्या होगी खास बात ?

नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक जल्‍द ही नये नोट जारी करने जा रहा है। जल्द ही 20 रुपए के नए नोट जारी होने वाले है। आरबीआई ने नए नोट को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। 20 रुपए के नए नोट में कुछ बदलाव होंगे। ये नए नोट महात्‍मा गांधी सीरीज 2005 के तहत जारी किए जाएंगे।आपको बता दें कि नए नोट आने के बावजूद पुराने नोट चलन में जारी रहेंगे, मतलब नए नोट के आने के बाद भी आप पुराने 20 रुपए के नोटों का प्रयोग पहले की भांति कर सकेंगे। नए नोट को लेकर आरबीआई ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। वहीं आरबीआई ने साफ किया है कि पुराने नोट लीगल टेंडर में बने रहेंगे।

नए नोट में क्या होगा अलग
20 रुपए के नए नोट में नबंर पैनल में एस लेटर होगा। नए नोट पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के सिग्नेचर होंगे। हालांकि नए नोट का डिजाइन पुराने नोट की तरह की होंगा। आरबीआई पहली बार 200 रुपए का नोट लाने की तैयारी कर रहा है। 200 रुपए के नोट छापने के लिए प्रिंटिंग ऑर्डर भी दिए जा चुके हैं। माना जा रहा है कि आरबीआई जल्द ही 200 रुपए के नए नोट को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर देगा। 200 रुपए का नया नोट बड़े नोटों पर आने वाले दवाब को कम करने के लिए जारी किया जा रहा है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top