होम BHIM ऐप यूज करें और रिफर कर पाएं इंसेंटिव

अर्थ व बाजार

BHIM ऐप यूज करें और रिफर कर पाएं इंसेंटिव

BHIM ऐप से एक व्‍यक्ति को जोड़ने पर मिलेंगे 10 रुपए

BHIM ऐप यूज करें और रिफर कर पाएं इंसेंटिव

खास कर ग्रामीण भारत में लोगों को इससे खास तौर पर फायदा होगा। ऐप मर्चेटं और कस्‍टमर दोनों के लिए यूज करना आसान है। आप किसी भी आधार पे ऐप रेफर कर पैसा कमा सकते हैं। अगर आप के कहने पर कोई आधार पे ऐप यूज करता है तो आपको 10 रुपए मिलेंगे। सरकार ने भीम ऐप से पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए इंसेंटिव प्रोग्राम भी शुरू किया है।

पीएम मोदी ने कहा कि एक समय अंगूठा निरक्षर होने की निशानी माना जाता था। लेकिन टेक्‍नोलॉजी की ताकत ने इसे बदल दिया है और अब अंगूठा ताकत का प्रतीक बन जायेगा ।
पीएम मोदी ने डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए कैश बैक और रेफरल बोनस स्‍कीम की घोषणा भी की है। रेफरल बोनस स्‍कीम के तहत भीएम ऐप रेफर करने वाले मौजूदा यूजर और ऐप एडॉप्‍ट करने वाले नए यूजर दोनों के अकाउंट में कैश बोनस दिया जाएगा। कैशबैक स्‍कीम के अनुसार मर्चेंट को भीम आधार ऐप पर किए जाने वाले हर एक ट्रांजैक्‍शन पर कैशबैक मिलेगा। यह स्‍कीम 14 अक्‍टूबर तक चलेगी। सरकार ने इस स्‍कीम के लिए 495 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है।

आधार ऐप शुरूआत में 20 बैंकों से जुड़ेगा। सरकार ने सभी सरकारी बैंकों से कहा है कि वे खुद को आधार ऐप से जोडें। आधार पे ऐप मर्चेट के लिए है। मर्चेंट को आधार पे ऐप अपने स्‍मार्टफोन पर डाउनलोड करना होगा। इसके बाद उसे ऐप को अपने बैंक अकाउंट से कनेक्‍ट कर फोन को बॉयोमैट्रिक स्‍कैम मशीन से लिंक करना होगा। पेमेंट करने के लिए कस्‍टमर को बस अपना अंगूठा लगाना होगा। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि कस्‍टमर का बैंक अकाउंट आधार से लिंक हो। आधार पे ऐप से ट्रांजैक्‍शन फ्री में होगा। इसके लिए मर्चेंट या कस्‍टमर को किसी तरह का भुगतान नहीं करना होगा।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top