होम राइजिंग स्‍टार: द मेकिंग ऑफ बराक ओबामा : 9 मई को रिलीज़

विदेश

राइजिंग स्‍टार: द मेकिंग ऑफ बराक ओबामा : 9 मई को रिलीज़

1078 पेज की है पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा की नई बायोग्राफी 9 मई को रिलीज़ हो रही है

राइजिंग स्‍टार: द मेकिंग ऑफ बराक ओबामा : 9 मई को रिलीज़

वॉशिंगटन : पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा जो आज तमाम युवाओं के आदर्श हैं आज जिस तरह से नजर आते हैं वैसे नहीं थे। ओबामा की जो नई बायोग्राफी रिलीज हुई है उसे पढ़ने के बाद आपको जो सच पता चलेगा उसे जानकर आप शायद यकीन न करें लेकिन वह ओबामा की जिंदगी का एक ऐसा चैप्‍टर है जो अब बंद हो चुका है। ओबामा की जिंदगी में एक पल ऐसा भी था जब वह कोकीन और सेक्‍स के लती थे और गोरी महिलाओं को काफी पसंद करते थे। ओबामा पर यह बायोग्राफी नौ मई को रिलीज हो रही है।

ओबामा की 1078 पेज की यह बायोग्राफी जिसका टाइटल है राइजिंग स्‍टार: द मेकिंग ऑफ बराक ओबामा इसमें ओबामा की जिंदगी खासकर उनकी सेक्‍स लाइफ के बारे में और उनकी ड्रग्‍स की आदतों के बारे में कई बातें लिखी हैं। इसमें यह भी लिखा है कि कैसे कॉलेज में लोगों को इस बात की उम्‍मीद थी कि ओबामा एक गे रिलेशनशिप में हो सकते हैं। पुलित्‍जर अवॉर्ड विनर डेविड गैरों की लिखी बायोग्राफी व्‍हाइट हाउस छोड़ने के बाद यह पहली ऐसी किताब है जिसमें ओबामा के हर राज के बारे में विस्‍तार से लिखा है और जिसमें उनकी कई रिलेशनशिप्‍स पर से भी पर्दा हटाया गया है।

बराक ओबामा जब 22 वर्ष के थे जो उनकी मुलाकात जेनेवीव कुक से हुई जो बाद में उनकी गर्लफ्रेंड भी बनीं। जेनेवीव ऑस्‍ट्रेलियन थी और ओबामा से तीन वर्ष सीनियर थीं। ओबामा अपने पहले अफेयर के समय एक फाइनेंशियल ट्रेड मैगजीन के साथ जर्नलिस्‍ट थे।ओबामा ने जेनेवीव को अपने अपार्टमेंट पर इनवाइट किया और पहली डेट पर दोनों के बीच रिलेशंस बने। कुक ने गैरों को बताया है हम बात करते-करते उनके बेडरूम में गए और फिर हमने साथ में रात गुजारी। यह सबकुछ बहुत ही जरूरी लगने लगा था। यह बात वर्ष 31 दिसंबर 1983 की है।

जेनेवीव के मुताबिक एक लड़की कभी ओबामा को अपने सेक्‍सुअल पार्टनर के तौर पर इमेजिन नहीं कर सकती है लेकिन उनके साथ वह बहुत‍ ही कम्फर्टबल थे। गैरों की किताब में कुक जो बात बताई है उसमें उन्‍होंने कहा है कि बराक ओबामा के साथ रिलेशंस बनाना काफी अच्‍छा अनुभव था।जेनेवीव और ओबामा दोनों अक्‍सर साथ में कोकीन और कैनेबीस लेते थे। ओबामा की उम्र सिर्फ 23 वर्ष थी जब उन्‍होंने पहली बार ड्रग्‍स का सेवन किया। ओबामा खुद इस बात को मान चुके हैं कि जब वह एक टीनएजर थे तो कोकीन का सेवन करते थे। जेनेवीव ने ओबामा और अपने रिश्‍तों को बयां करने वाली एक कविता भी लिखी थी। हालां‍कि यह रिलेशनशिप ज्‍यादा दिन तक नहीं चली और डेढ़ साल बाद दोनों का ब्रेकअप हो गया।

ब्रेकअप के बाद ओबामा ने कुछ गोरी महिलाओं के साथ भी अफेयर किया। इनमें सबसे ऊपर शायला मियोशी जैगर का नाम है जो अब ओहायो के ओबेरलिन कॉलेज में प्रोफेसर हैं। ओबामा ने जैगर को दो बार शादी के लिए प्रपोज तक किया था। जैगर डच और जापानी मूल की महिला हैं।जैगर के माता-पिता ने ओबामा को शादी के लिए मना कर दिया क्‍योंकि उन्‍हें लगता था कि जैगर की उम्र अभी बहुत कम है। जैगर उस समय 23 और ओबामा 25 वर्ष के थे। लेकिन फिर दोनों काफी समय तक साथ रहे। कुछ दिनों बाद दोनों का रिश्‍ता टूट गया और फिर वर्ष 1992 में दोनों ने शादी कर ली। शादी के बाद ही ओबामा जैगर से दूर हो सके थे।

जैगर ने बताया है कि वर्ष 1987 से ही ओबामा में कई तरह के बदलाव आने लगे थे। दोनों के रिलेशनशिप के पहले वर्ष के अंदर ही ओबामा के अंदर अमेरिका के राष्‍ट्रपति बनने के लक्षण नजर आने लगे थे। ओबामा मानने लगे थे कि अगर उन्‍हें अपनी राजनीतिक महत्‍वाकांक्षाओं को पूरा करना है तो उन्‍हें पूरी तरह से एक अफ्रीकी अमेरिकी के तौर पर अपनी पहचान बनानी होगी।ओबामा की अफ्रीकी अमेरिकी के तौर पर पहचान पाने की कोशिशों ने जैगर के साथ उनकी रिलेशनशिप को काफी प्रभावित किया। जैगर को लगता था कि एक नॉन-ब्‍लैक साथी उनके भविष्‍य के मकसदों को नुकसान पहुंचा सकता है। यहीं से दोनों के रिलेशनशिप पर दबाव बनने लगा और दोनों अलग हो गए।ओबामा जब हार्वर्ड लॉ स्‍कूल के लिए जा रहे थे उस समय जैगर के साथ उनकी रिलेशनशिप में काफी तनाव आ चुका था। लेकिन ओबामा जैगर को छोड़ना नहीं चाहते थे। ओबामा ने दूसरी बार जैगर को शादी के लिए प्रपोज किया और उनसे हार्वर्ड चलने को कह। लेकिन इस बार भी जैगर ने ओबामा को मना कर दिया। इस बार ओबामा को काफी दुख हुआ और दोनों ने रिश्‍ता खत्‍म करने का फैसला किया।जैगर के बाद ओबामा की मुलाकात मिशेल से हुई थी और मिशेल से मुलाकात और रिलेशनशिप के पहले वर्ष तक बराक ओबामा जैगर के बारे में ही सोचते रहते थे। ओबामा की नई बायोग्राफी के मुताबिक जैगर ने ओबामा की जिंदगी में एक बड़ा रोल अदा किया था। ओबामा और जैगर शिकागो में एक साथ रहते थे। वर्ष 1986 में ओबामा जैगर के माता-पिता से भी मिले और यहीं पर उन्‍होंने जैगर के सामने शादी का प्रस्‍ताव रखा।

बराक ओबामा के बारे में यह तक सोचा जाता था कि वह एक गे रिलेशनशिप में हैं। ओबामा जिस समय लॉस एंजिल्‍स के ऑक्‍सीडेंटल कॉलेज में थे उस समय लोगों को लगने लगा था कि वह प्रोफेसर लॉरेंस गोल्‍डेन के साथ रिलेशनशिप में हैं। गैरों ने लिखा है कि गोल्‍डेन ने ओबामा की जिंदगी पर बहुत असर डाला।राष्‍ट्रपति रहते हुए ओबामा से जब कभी गे रिलेशनशिप के बारे में बात की जाती तो वह जवाब देते थे मेरे कॉलेज के फर्स्‍ट ईयर में मेरे फेवरिट प्रोफेसर गे और इस रिलेशनशिप में रहने वाले लोगों के लिए बहुत ही खुले विचार रखते थे। वह एक बहुत ही कमाल के व्‍यक्ति थे। प्रोफेसर गोल्‍डेन के साथ ओबामा की कॉलेज के बाहर भी काफी अच्‍छी केमेस्‍ट्री थी। ओबामा वर्ष 1980 में लॉस एंजिल्‍स के इस कॉलेज में पॉलिटिकल साइंस की पढ़ाई करने गए थे।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top