होम Tokyo Olympics: एक ही दिन में दो मेडल, नीरज को गोल्‍ड, पूनिया को ब्रॉन्‍ज, देश मे उठी बधाईयों की सुनामी

समाचारखेल-संसार

Tokyo Olympics: एक ही दिन में दो मेडल, नीरज को गोल्‍ड, पूनिया को ब्रॉन्‍ज, देश मे उठी बधाईयों की सुनामी

टोक्यो ओलिंपिक में आज शनिवार का दिन ऐतिहासिक बन गया है। इस दिन भारत मे दो-दो मेडल आए हैं। पहले कुश्‍ती के मुकाबले में पुरुषों के 65 किग्रा भार वर्ग में बजरंग पूनिया ने कांस्य पदक जीता।

Tokyo Olympics: एक ही दिन में दो मेडल, नीरज को गोल्‍ड, पूनिया को ब्रॉन्‍ज, देश मे उठी बधाईयों की सुनामी

Tokyo Olympics: एक ही दिन में दो मेडल, नीरज को गोल्‍ड, पूनिया को ब्रॉन्‍ज, देश मे उठी बधाईयों की सुनामी

Tokyo Olympics: टोक्यो ओलिंपिक में आज शनिवार का दिन ऐतिहासिक बन गया है। इस दिन भारत मे दो-दो मेडल आए हैं। पहले कुश्‍ती के मुकाबले में पुरुषों के 65 किग्रा भार वर्ग में बजरंग पूनिया ने कांस्य पदक जीता। इसके बाद नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया। जैवलिन थ्रो में देश के लिए वह पहला गोल्ड मेडल जीते। इससे पूरे देश में खुशी की लहर दौड़ गई।

टोक्‍यो ओलिंपिक में नीरज चोपड़ा के जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतते ही हरियाणा के पानीपत में उनके घर पर जोरदार जश्न मनाया गया। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नीरज को बधाई दी। उन्‍होंने कहा कि इससे देश के युवाओं को प्रेरणा मिलेगी। वहीं, हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने उन्हें 6 करोड़ रुपये और क्लास-1 की नौकरी देने का ऐलान किया। उनसे पहले पहलवान बजरंग पूनिया ने कांस्य पदक जीतकर देश का मान बढ़ाया।

नीरज के पिता ने कहा, बेटे पर है गर्व

नीरज चोपड़ा ने तोक्यो ओलिंपिक में शनिवार को भाला फेंक में गोल्‍ड मेडल जीतकर भारतीय खेलों में नया इतिहास रचा। नीरज ने अपने दूसरे प्रयास में 87.58 मीटर भाला फेंका जो कि सोने का तमगा हासिल करने के लिए काफी था। यह ओलिंपिक एथलेटिक्स में भारत का पहला पदक है। इससे उन्होंने भारत का एथलेटिक्स में ओलिंपिक पदक जीतने का पिछले 100 साल से भी अधिक का इंतजार समाप्त कर दिया। नीरज को गोल्‍ड मिलते ही पूरे देश में जश्‍न शुरू हो गया। पानीपत में उनके घर पर जोरदार जश्‍न देखने को मिला। नीरज चोपड़ा के पिता ने कहा कि गोल्ड मेडल जीतने पर हमें अपने बेटे पर गर्व है। हमारे इलाके में खेल की सुविधाओं का अभाव है। वह अपने खेल के लिए घर से 15-16 किलोमीटर दूर जाता था। 

​राष्‍ट्रपति, पीएम, सीएम समेत पूरे देश ने दी बधाईयाँ 

जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर सहित देशभर से नीरज को बधाइयां मिलीं। राष्‍ट्रपति ने ट्वीट करते हुए लिखा, 'नीरज चोपड़ा की अभूतपूर्व जीत! आपने जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया है। आपसे हमारे युवाओं को प्रेरणा मिलेगी। भारत उत्साहित है! हार्दिक बधाई!'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'टोक्यो में इतिहास रचा गया है! नीरज चोपड़ा ने आज जो हासिल किया है उसे हमेशा याद रखा जाएगा। युवा नीरज ने असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने उल्लेखनीय जुनून के साथ खेला और अद्वितीय धैर्य दिखाया। गोल्ड जीतने के लिए उन्हें बधाई।'

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर बोले, 'जिस प्रकार से आज हमने प्रत्यक्ष मैच देखा, ये बहुत खुशी का पल है। ये बहुत बड़ी उपलब्धि है, देश के लिए उपलब्धि है, हरियाणा के लिए उपलब्धि है। नीरज को 6 करोड़ रुपये और क्लास-1 की नौकरी दी जाएगी।' // केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, 'जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने पर मैं नीरज चोपड़ा को 135 करोड़ भारतीयों की तरफ से बधाई देता हूं। वे आने वाले खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं। // लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, 'आज बहुत प्रसन्नता है कि भारत के लिए नीरज चोपड़ा ने जैवलिन थ्रो में पहला गोल्ड जीता है। पूरे देश में खुशी है। इससे देश के नौजवानों को नई प्रेरणा मिलेगी। मैं इस मौके पर नीरज चोपड़ा को बहुत शुभकामनाएं और बधाई देता हूं।'

नीरज के घर के बाहर लोगों ने जमकर मनाया जश्न 

नीरज चोपड़ा के घर के बाहर लोगों ने जमकर जश्न मनाया। उन्‍हें गोल्‍ड मिलते ही लोग तिरंगा लेकर अपने घरों के बाहर आ गए। देशभर में इसी तरह का माहौल देखने को मिला। नीरज भारत की तरफ से व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी हैं। इससे पहले निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने बीजिंग ओलिंपिक 2008 में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता था। अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) अब भी नार्मन प्रिचार्ड के पेरिस ओलिंपिक 1900 में 200 मीटर और 200 मीटर बाधा दौड़ में जीते गए पदकों को भारत के नाम पर दर्ज करता है। लेकिन, विभिन्न शोध तथा अंतरराष्ट्रीय एथलेटिक्स महासंघ (अब विश्व एथलेटिक्स) के अनुसार उन्होंने तब ग्रेट ब्रिटेन का प्रतिनिधित्व किया था। 

इसके पहले हमारे पहलवान बजरंग पूनिया ने बढ़ाया मान 

नीरज चोपड़ा से पहले बजरंग पूनिया ने देश का मान बढ़ाया। तोक्यो ओलिंपिक की कुश्ती प्रतियोगिता में पुरुषों के 65 किग्रा भार वर्ग में उन्‍होंने कांस्य पदक जीता। पूनिया ने कजाखिस्‍तान के दौलत नियाजबेकोव पर 8-0 की शानदार जीत दर्ज कर कुश्ती में देश को दूसरा पदक दिलाया। उन्‍हें भी राष्‍ट्रपति, पीएम, सीएम, केंद्रीय खेल मंत्री सहित देशभर से बधाइयां मिलीं। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने उन्हें बधाई देते हुए 2.50 करोड़ रुपये और सरकारी नौकरी देने की घोषणा की। खट्टर ने लिखा, 'तोक्यो ओलिंपिक 2020 में कांस्य पदक जीतने पर म्हारे (हमारे) पहलवान बजरंग पूनिया को बहुत-बहुत बधाई। आपने कुश्ती के अखाड़े में अपने शानदार दांव लगाकर पदक तो जीता ही साथ ही देश का दिल भी जीत लिया। बजरंग पूनिया के गांव खुडन में आधुनिक सुविधाओं से लैस इंडोर स्टेडियम भी बनाया जाएगा।' बजरंग पूनिया की जीत के बाद उनके पिता बलवान सिंह ने कहा, 'मैं खुशी बयान नहीं कर सकता, मेरे बेटे ने मेरा सपना पूरा कर दिया।'

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top