होम Uttar Pradesh: उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य पर लगा फर्जी डिग्री का आरोप, कोर्ट ने दिए जांच के आदेश

राज्यउत्तर प्रदेश

Uttar Pradesh: उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य पर लगा फर्जी डिग्री का आरोप, कोर्ट ने दिए जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य के खिलाफ प्रयागराज की अदालत ने फर्जी डिग्री आरोपों की प्रारंभिक जांच का आदेश दिया है। अतिरिक्‍त मुख्‍य न्‍यायिक मजिस्‍ट्रेट की अदालत ने बुधवार को पुलिस को निर्देश दिया कि वो इस मामले में प्रारम्भिक जांच करे।

Uttar Pradesh: उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य पर लगा फर्जी डिग्री का आरोप, कोर्ट ने दिए जांच के आदेश

Uttar Pradesh: उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य पर लगा फर्जी डिग्री का आरोप, कोर्ट ने दिए जांच के आदेश

UP: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य के खिलाफ प्रयागराज की अदालत ने फर्जी डिग्री आरोपों की प्रारंभिक जांच का आदेश दिया है। अतिरिक्‍त मुख्‍य न्‍यायिक मजिस्‍ट्रेट की अदालत ने बुधवार को पुलिस को निर्देश दिया कि वो इस मामले में प्रारम्भिक जांच करे। एसीजेएम प्रयागराज नम्रता सिंह ने प्रयागराज कैंट के प्रभारी को एक हफ्ते के अंदर बिंदुवार रिपोर्ट देने का आदेश दिया। इसके साथ ही उन्‍होंने अगली सुनवाई के लिए 25 अगस्‍त की तारीख दे दी है। 

जिन बिंदुओ पर पुलिस को तहकीकात करनी है उनमें पहला है कि क्‍या हिंदी साहित्य सम्मेलन द्वारा डिप्‍टी सीएम को जारी मध्‍यमा द्वितीय वर्ष की डिग्री की प्रमाणिक है। जांच का दूसरा बिंदु यह है कि क्‍या आरोपों के मुताबिक कथित फर्जी प्रमाण पत्रों का चुनावी शपथ पत्रों में इस्‍तेमाल किया गया है या नहीं। इसके साथ ही कोर्ट ने डिप्‍टी सीएम पर पेट्रोल पंप हासिल करने के लिए हाईस्‍कूल के फर्जी प्रमाण पत्र के इस्‍तेमाल के आरोप की भी जांच का निर्देश दिया है। डिप्‍टी सीएम पर आरोप लगाया गया है कि उन्‍होंने इंडियन ऑयल का एक पेट्रोल पंप कथित रूप से फर्जी सर्टिफिकेट के आधार पर हासिल किया। 

ACJM कोर्ट ने यह आदेश सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रियंका श्रीवास्‍तव बनाम स्‍टेट ऑफ यूपी मामले में दिए गए फैसले के आधार पर दिया है। 19 मार्च 2015 को सुप्रीम कोर्ट के जज जस्टिस दीपक मिश्रा ने इस मामले में फैसला सुनाया था। डिप्‍टी सीएम केशव मौर्या के खिलाफ कथित फर्जी डिग्री केस में इसके पहले कोर्ट ने सात अगस्‍त को सुनवाई कर फैसला सुरक्षित रख लिया था। आरटीआई एक्टिविस्‍ट दिवाकर त्रिपाठी ने इस मामले में एक याचिका दाखिल कर डिप्‍टी सीएम केशव मौर्या के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए थे। उन्‍होंने पांच अलग-अलग चुनावों में फर्जी डिग्री के इस्‍तेमाल का आरोप लगाया। इसके अलावा कथित फर्जी डिग्री के आधार पर एक पेट्रोल पंप हासिल करने का भी आरोप लगाया।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top