होम दो दिवसीय विज्ञान महोत्सव ‘साइफारी-2023’ का हुआ सी.एम.एस. में उद्घाटन

राज्यउत्तर प्रदेश

दो दिवसीय विज्ञान महोत्सव ‘साइफारी-2023’ का हुआ सी.एम.एस. में उद्घाटन

दो दिवसीय विज्ञान महोत्सव ‘साइफारी-2023’ का हुआ सी.एम.एस. में उद्घाटन

दो दिवसीय विज्ञान महोत्सव ‘साइफारी-2023’ का हुआ सी.एम.एस. में उद्घाटन

लखनऊ, 5 फरवरी: सिटी मोन्टेसरी स्कूल, यूनाईटेड वर्ल्ड कैम्पस, इन्दिरा नगर द्वारा आयोजित दो-दिवसीय  अन्तर-विद्यालयी विज्ञान महोत्सव ‘साइफारी-2023’ का उद्घाटन समारोह आज सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में सम्पन्न हुआ। सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने दीप प्रज्वलित कर समारोह का विधिवत् उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने सम्बोधन में डा. गाँधी ने कहा कि आज के दौर में ऐसे कार्यक्रमों की बहुत आवश्यकता है जिससे छात्रों की कल्पनाशीलता व सृजनात्मक क्षमता को बढ़ावा मिल सके। इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका डा. भारती गाँधी व सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने भी प्रतिभागी छात्रों का उत्साहवर्धन किया। समारोह का शुभारम्भ स्कूल प्रार्थना, सर्वधम प्रार्थना व विश्व एकता प्रार्थना के सुमधुर प्रस्तुतिकरण से हुआ।

            उद्घाटन समारोह के उपरान्त आयोजित प्रतियोगिताओं में प्रतिभागी छात्रों ने अपने ज्ञान-विज्ञान, रचनात्मक सोच, हुनर व बुद्धिमत्ता का जोरदार प्रदर्शन कर दिखा दिया कि भावी पीढ़ी समाज के रचनात्मक उत्थान के प्रति अत्यन्त जागरूक है। प्रतियोगिताओं का सिलसिला साइ-रोटेरिक (कविता पाठ) से हुआ। इसके बाद  साइ-जोएड (भाषण) प्रतियोगिता में अपने पसंदीदा हस्तियों अथवा वैज्ञानिक पर धाराप्रवाह भाषण देकर अभिव्यक्ति क्षमता का प्रदर्शन किया।  इसी प्रकार, साइ-नर्डली माइन्ड्स (क्विज) प्रतियोगिता भी सभी के आकर्षण का केन्द्र रही, जिसमें मेधावी छात्रों ने बिजली की गति से सवालों के जवाब देकर अपने ज्ञान-विज्ञान का परचम लहराया।  प्रतियोगिता के ऑडियो-वीडियो व बजर राउण्ड ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरी। साइ-पोरियम (माडल प्रजेन्टेशन) प्रतियोगिता में भी छात्रों के वैज्ञानिक सोच, रचनात्मकता, कल्पनाशीलता व विज्ञान का गहरा ज्ञान देखने को मिला।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top