होम महात्मा गाँधी की 152वीं जयन्ती पर CMS में वर्चुअल समारोह का आयोजन

राज्यउत्तर प्रदेश

महात्मा गाँधी की 152वीं जयन्ती पर CMS में वर्चुअल समारोह का आयोजन

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 152वीं जयन्ती एवं अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के अवसर पर बड़े उत्साह व हर्षोल्लास से वर्चुअल ‘गाँधी जयन्ती समारोह’ मनाया और बड़े ही जोरदार ढंग से बापू की शिक्षाओं व उनके आदर्शों का अलख जगाया।

महात्मा गाँधी की 152वीं जयन्ती पर CMS में वर्चुअल समारोह का आयोजन

लखनऊ, 2 अक्टूबर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 152वीं जयन्ती एवं अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के अवसर पर बड़े उत्साह व हर्षोल्लास से वर्चुअल ‘गाँधी जयन्ती समारोह’ मनाया और बड़े ही जोरदार ढंग से बापू की शिक्षाओं व उनके आदर्शों का अलख जगाया।

समारोह का शुभारम्भ दीप प्रज्वलन एवं राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के चित्र पर माल्यार्पण कर हुआ-

समारोह का शुभारम्भ वर्चुअल दीप प्रज्वलन एवं राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के चित्र पर माल्यार्पण से हुआ। इस भव्य समारोह में जहाँ एक ओर मुख्य अतिथि बृजेश पाठक, कानून एवं न्यायमंत्री, उत्तर प्रदेश एवं सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने अपने सारगर्भित संबोधन में बापू के विचारों को अपने जीवन में आत्मसात करने का संदेश दिया, तो वहीं दूसरी ओर सी.एम.एस. के लगभग सभी तीन हजार शिक्षक-शिक्षिकाओं व कार्यकर्ताओं ने सफेद दुग्ध धवल खादी वस्त्रों में ऑनलाइन जुड़कर समारोह की रौनक में चार-चांद लगा दिये।

इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापिका, डा. भारती गाँधी, सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट एवं मैनेजिंग-डायरेक्टर प्रो. गीता गाँधी किंगडन, सी.एम.एस. के चीफ एक्जीक्यूटिव ऑफीसर श्री रोशन गाँधी, सी.एम.एस. की सुपीरियर प्रधानाचार्या एवं क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन विभाग की हेड सुष्मिता बासु एवं सी.एम.एस. के सभी कैम्पस की प्रधानाचार्याओं समेत अनेक गणमान्य हस्तियों ने ऑनलाइन उपस्थिति से समारोह की गरिमा को बढ़ाया।

सी.एम.एस. लखनऊ का नाम पूरे विश्व में आलोकित कर रहा-

इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि बृजेश पाठक, कानून व न्यायमंत्री, उ.प्र. ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी को नमन करते कहा कि सी.एम.एस. लखनऊ का नाम पूरे विश्व में आलोकित कर रहा हैै और यहाँ के छात्र जय जगत व वसुधैव कुटुम्बकम की भावना को साकार कर रहे हैं। सी.एम.एस. परिवार से निकले हजारों की संख्या में छात्र आज उच्च प्रशासनिक पदों पर पहुँचकर मानवता की सेवा कर रहे हैं। पाठक ने कहा कि डा. जगदीश गाँधी व डा. भारती गाँधी के मार्गदर्शन में सी.एम.एस. ने शिक्षा व सामाजिक क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित किए हैं, वर्तमान समय में उसकी परिकल्पना करना भी मुश्किल है। मैं कामना करता हूँ कि सी.एम.एस. जल्दी ही, सिर्फ लखनऊ व देश का ही नहीं अपितु विश्व का नं 1 स्कूल कहलाया जायेगा।

महात्मा गाँधी की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक-

इससे पहले, समारोह में सी.एम.एस. शिक्षकों ने विश्व एकता व विश्व शान्ति का संदेश देते अनेक शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर अहिंसा की भावना को सारे विश्व में प्रवाहित प्रचारित किय इस अवसर पर बोलते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का उदाहरण देते हुए कहा कि बच्चों को महान बनाने के लिए उन्हें बचपन से ही ईश्वर भक्ति की शिक्षा दें और उनके हृदय में नैतिकता व संस्कारों के बीच बायें। डा. गाँधी ने जोर देते हुए कहा कि महात्मा गाँधी के आदर्शो पर चलकर ही समाज में समरसता आयेगी और विश्व एकता की मंजिल मिलेगी। सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट एवं मैनेजिंग डायरेक्टर प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने समारोह में उपस्थित गणमान्य अतिथियों, सी.एम.एस. प्रधानाचार्याओं, शिक्षकों व कार्यकर्ताओं का हार्दिक स्वागत करते हुए कहा कि महात्मा गाँधी की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक हैं और सदैव रहेंगी। विद्यालय की संस्थापिका व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. भारती गाँधी ने कार्यक्रम के अत्यन्त सफल आयोजन के लिए सभी के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top