होम व्हाट्सएप, फेसबुक और इन्स्टाग्राम की सेवाएँ 6 घंटे के लिए हो गई थी बंद, जाने क्या थी वजह

युवातकनीकी

व्हाट्सएप, फेसबुक और इन्स्टाग्राम की सेवाएँ 6 घंटे के लिए हो गई थी बंद, जाने क्या थी वजह

व्हाट्सएप, फेसबुक और इन्स्टाग्राम की सेवाएँ 6 घंटे के लिए हो गई थी बंद, तकरीबन 6 घंटे तक सेवाएं बाधित होने के बाद आखिरकार ये सेवाएं फिर से शुरू हो गई है।

व्हाट्सएप, फेसबुक और इन्स्टाग्राम की सेवाएँ 6 घंटे के लिए हो गई थी बंद, जाने क्या थी वजह

व्हाट्सएप, फेसबुक और इन्स्टाग्राम की सेवाएँ 6 घंटे के लिए हो गई थी बंद,दुनिया भर के सोसलमिडिया यूजर्स को फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप की सेवाएं बाधित होने से कई दिक्कतों का सामना करना पड़ा

व्हाट्सएप, फेसबुक और इन्स्टाग्राम की सेवाएँ 6 घंटे के लिए हो गई थी बंद,क्या थी वजह?

सोमवार की शाम से व्हाट्सएप, फेसबुक और इन्स्टाग्राम ऐप में कुछ दिक्कत आने की वजह से सेवाएं बाधित होने लगी। तकरीबन 6 घंटे तक सेवाएं बाधित होने के बाद आखिरकार ये सेवाएं फिर से शुरू हो गई है। हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि किस वजह से इन ऐप में दिक्कत आई थी। कुछ लोगों ने बताया कि यह साइबर अटैक है जबकि कंपनी की ओर से कहा गया कि हम दिक्कत को ठीक करने की कोशिश कर रहे हैं।

मार्क जकरबर्ग ने जताया खेद-

फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने फैसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सऐप के ठप होने पर खेद जताते हुए कहा कि अब सभी ऐप की सेवाएं फिर से बहाल कर दी गई हैं। आप लोगों को जो व्यवधान हुआ उसके लिए मुझे खेद हैं। आप लोग हमपर भरोसा करते हैं, हमारी सेवाओं पर भरोसा करते हैं। इसके लिए धन्यवाद। गौर करने वाली बात है कि व्हाट्सऐप दुनियाभर के कई देशों में डाउन था, जिसकी वजह से लोग मैसेज भेज नहीं पा रहे थे।

डोमेन नेम सिस्टम की थी दिक्कत-

कुछ लोगों ने बताया कि यह डीएनएस यानि डोमेन नेम सिस्टम की दिक्कत थी। दरअसल जब किसी वेबसाइट को खोला जाता है तो उसे कंप्यूटर में उसे डीएनएस कहते हैं। ब्राउजर बताता है कि वेबसाइट की आईपी क्या है। ऐसे में जब किसी वेबसाइट का आईपी एड्रेस मिट जाता है तो ब्राउजर उसे खोल नहीं पाता है। डेटाबेस से डीएनएस मिट जाता है और कंप्यूटर यह समझ नहीं पाता है कि फेसबुक, ट्विटर क्या है और उस खोल नहीं पाता है। रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक, इंस्टा और व्हाट्सऐप में यह दिक्कत अंदरूनी दिक्कत की वजह से आई है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top