होम आखिर क्यों जवानी में ही लड़के होने लगते हैं गंजे

सौंदर्य

आखिर क्यों जवानी में ही लड़के होने लगते हैं गंजे

क्‍या आपका भी भाई या बेटा जो 20 साल का है गंजेपन का शिकार हो रहा है? क्‍या आपने कभी सोचा कि ऐसी समस्‍या भला क्‍यूं आ रही है।

आखिर क्यों जवानी में ही लड़के होने लगते हैं गंजे

इंसान की खूबसूरती उसके चेहरे से ज्‍यादा बालों से झलकती है। आज कल लोग 20 की उम्र में ही गंजे होना शुरु हो जाते हैं खासतौर पर पुरुष।इतनी केयर और हेयर प्रॉडक्‍ट पर तमाम खर्चा करने के बावजूद भी उसके बाल झड़ रहे हैं तो आखिर इसका कारण क्‍या है। आइये जानते हैं .....

१. बालों को बेवजह झड़ना अनुवांशिक भी हो सकता है। लेकिन इससे भी बडी समस्‍या है तनाव और आपकी खराब लाइफस्‍टाइल। गंजापन ना केवल पुरुषों को ही तंग करता है बल्‍कि यह कम उम्र की लड़कियों में भी देखा जाता है।

२. आज हर कोई तनाव से घिरा हुआ है फिर चाहे वह 20 साल का नौजवान या फिर 40 साल का आदमी। गंजेपन को तनाव से काफी ज्‍यादा जोड़ा जाता है। अगर आप तनाव लेंगे तो आपके बाल असमय झडेगें इसलिये तनाव को कम करने की तरकीबें सोंचे।

३. खराब लाइफस्‍टाइल और दवाइयां तथा बीमारियां पुरुषों का हार्मोन गड़बड़ कर सकती हैं। यह गडबडी DHT हार्मोन के रिसाव में बड़ा परिर्वतन कर सकते हैं जिससे यह ज्‍यादा मात्रा में रिसने लगता है और बाल झड़ना शुरु हो जाते हैं।

४. खराब डाइट से तो बालों पर इतना फरक नहीं पड़ता जितना कि शरीर में पोषण की कमी से पड़ता है। अपनी डाइट में प्रोटीन विटामिन और मिनरल्‍स को शामिल करें नहीं तो आप जल्‍द ही गंजेपन का शिकार होने लगेंगे।

५. बालों को ब्‍लड के जरिए ऑक्‍सीजन मिलता है। स्‍मोकिंग से ब्‍लड में ऑक्‍सीजन का स्‍तर कम हो जाता है। स्‍मोकिंग से ना केवल बाल अनहेल्‍दी बनते हैं बल्‍कि बालों की जड़े भी खराब हो जाती हैं।

६. अगर आप पूरे 8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं तो गंजापन होना शुरु हो जाएगा।





नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top