होम मिलेगा तीन महीने तक फ्री राशन, जाने क्या है पूरी स्कीम ?

राज्यउत्तर प्रदेश

मिलेगा तीन महीने तक फ्री राशन, जाने क्या है पूरी स्कीम ?

मिलेगा तीन महीने तक फ्री राशन, जाने क्या है पूरी स्कीम ?

मिलेगा तीन महीने तक फ्री राशन, जाने क्या है पूरी स्कीम ?

Photo

मिलेगा तीन महीने तक फ्री राशन, जाने क्या है पूरी स्कीम? -

कोरोना और लॉकडाउन को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अलावा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जून, जुलाई और अगस्त तक फ्री राशन का वितरण किया जाएगा।

इस योजना के तहत एक राशन कार्ड (Ration Card) पर एक किलो चीनी हर महीने दी जाएगी। यह योजना प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM GKAY) से अलग है।

आइये जानते हैं,क्या है पूरी स्कीम-

नोएडा:  राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत पात्र परिवार को तीन महीने तक 35 किलो राशन (Ration) एकदम फ्री मे दिया जाएगा। इस राशन में गेहूं और चावल होंगे। इतना ही नहीं आधार कार्ड का प्रमाणीकरण न होने पर मोबाइल (Mobile) पर आने वाले ओटीपी (OTP) से भी फ्री राशन मिल जाएगा।

गौतमबुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) के डीएम सुहास एलवाई ने घोषणा करते हुए कहा है कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत यह राशन दिया जाएगा। इसी योजना के तहत एक कार्ड पर एक किलो के हिसाब से तीन महीने की चीनी भी दी जाएगी। 

डीएम सुहास एलवाई और जिला पूर्ति अधिकारी चमन शर्मा के मुताबिक कोरोना और लॉकडाउन को देखते हुए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अतिरिक्त राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत जून, जुलाई और अगस्त तक फ्री राशन का वितरण किया जाएगा. इस योजना के तहत सिर्फ अन्त्योदय और पात्र गृहस्थी लाभार्थियों को ही इसका लाभ दिया जाएगा।

35 किलो राशन अन्त्योदय कार्ड धारकों को दिया जाएगा। जिसमें 20 किलो गेहूं और 15 किलो चावल दिया जाएगा।

वहीं पात्र गृहस्थी राशन कार्डो पर एक यूनिट पर 5 किलो राशन में 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाएगा। 

कब से कब तक वितरित किया जायेगा राशन- 

जिला पूर्ति अधिकारी चमन शर्मा का कहना है कि 20 जून से 30 जून तक राशन बांटा जाएगा। राशन का वितरण सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक होगा। जिस कार्डधारक का आधार कार्ड प्रमाणीकरण नहीं हो पाया है, उसे मोबाइल पर आने वाले ओटीपी नंबर से भी राशन मिल जाएगा साथ ही अन्त्योदय श्रेणी के कार्डधारकों को अप्रैल से जून तक एक कार्ड पर एक किलो चीनी के हिसाब से तीन किलो चीनी भी दी जाएगी। इस चीनी की कीमत 18 रुपये प्रति किलो होगी। कार्डधारक को चीनी उसी दुकान से मिलेगी जिस दुकान से उसका कार्ड संबंध है।

बीते मंगलवार को की गई थी, राशन दुकानों की चेकिंग- 

जिला पूर्ति अधिकारी चमन शर्मा ने यह देखने के लिए दुकानों को निरीक्षण् किया कि 20 जून से 30 जून तक फ्री राशन का वितरण और सभी पात्र लोगों को पूरा राशन मिल रहा है या नहीं। निरीक्षण के दौरान काशीराम कॉलोनी सेक्टर 45 सदरपुर की उचित दर विक्रेता मैसर्स उषा झा और मोहित कुमार की दुकान का निरीक्षण किया गया मौके पर उपस्थित कार्ड धारकों से भी वितरण के संबंध में जानकारी ली गई। कार्डधारों ने बताया गया कि उन्हें खाद्यान्न के साथ-साथ हर एक राशन कार्ड पर 3 किलोग्राम चीनी भी मिल रही है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

(Last 14 days)

-Advertisement-

Facebook

To Top