शिक्षा

सी.आई.एस.वी. यूथ मीटिंग में प्रतिभाग हेतु सी.एम.एस. छात्र दल नार्वे रवाना

सी.आई.एस.वी. यूथ मीटिंग में प्रतिभाग हेतु सी.एम.एस. छात्र दल नार्वे रवाना

सी.आई.एस.वी. यूथ मीटिंग में प्रतिभाग हेतु सी.एम.एस. छात्र दल नार्वे रवाना

Photo

लखनऊ- 13 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल महानगर कैम्पस का सात-सदस्यीय छात्र दल सी.आई.एस.वी. यूथ मीटिंग में प्रतिभाग हेतु आज नार्वे रवाना हो गया। नार्वे रवाना होने से पूर्व इस छात्र दल को विद्यालय के शिक्षकों व अभिभावकों ने चारबाग रेलवे स्टेशन पर फूल-मालाएं पहनाकर हार्दिक शुभकामनाएं दी। सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि इंग्लैण्ड की चिल्ड्रेन्स इण्टरनेशनल समर विलेज संस्था (सी.आई.एस.वी.) द्वारा विश्व के अलग-अलग देशों में एक माह का अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर आयोजित किया जाता है, जिसमें विभिन्न देशों के बच्चे एक साथ एक छत के नीचे एक माह तक साथ-साथ रहकर मित्रता, सौहार्द, आपसी भाईचारे का पाठ सीखते हैं। इसी संदर्भ में सी.आई.एस.वी. यूथ मीटिंग का आयोजन किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य सम-सामयिक विषयों पर विभिन्न देशों के बच्चों के विचारों को प्रमुखता देना एवं शान्ति-शिक्षा की विचारधारा को बढ़ावा देना है।

       श्री शर्मा ने बताया कि सी.आई.एस.वी. यूथ मीटिंग का आयोजन 14 से 21 अप्रैल तक नार्वे के रोगालैण्ड शहर में किया जा रहा है, जिसमें भारत सहित विभिन्न देशों के छात्र दल प्रतिभाग करेंगे। इस यूथ मीटिंग में सी.एम.एस. छात्रों का नेतृत्व विद्यालय की शिक्षिका श्रीमती मोनिका ऐरन कर रही हैं जबकि छात्र सदस्यों में शुभांगी सिन्हा, समृद्धि शर्मा, भाविनी श्रीवास्तव, संदेश यादव, ईशांत पॉल एवं अर्णव सिंह शामिल हैं। सात-दिवसीय मीटिंग के दौरान विभिन्न देशों के बच्चे शांति शिक्षा के प्रमुख बिन्दुओं पर अपने विचारों का आदान-प्रदान करेंगे, साथ ही मित्रता, सौहार्द, आपसी भाईचारे से ओतप्रोत एक नई विश्व संस्कृति का निर्माण भी करेंगे। सी.आई.एस.वी. विचारधारा के अनुसार छोटी-छोटी बैठकों में ही बड़े-बड़े विचार उभरकर सामने आते हैं एवं यह अन्तर्राष्ट्रीय युवा मीटिंग भी इसी विचार से प्रेरित है जिसके माध्यम से विभिन्न देशों के बच्चे एक मंच पर उपस्थित होकर विश्व में शान्ति, स्थिरता व एकता के नये आयामों की तलाश करेंगे।

       श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. विगत 24 वर्षों से लगातार एक माह लम्बे अन्तर्राष्ट्रीय बाल शिविर की मेजबानी करता आ रहा है, जिसके अन्तर्गत विभिन्न देशों के बच्चे एक माह तक साथ-साथ रहकर एकता, शान्ति व सौहार्द का पाठ सीखते हैं, साथ ही व्यक्तित्व विकास एवं ज्ञान का विकास कर सक्रिय विश्व नागरिक के रूप में तैयार होते हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top