जीवन शैलीस्वास्थ्य

तांबे के बर्तन में पानी पीने से होते हैं ये फ़ायदे

तांबे के बर्तन में पानी पीने से होते हैं ये फ़ायदे

तांबे के बर्तन में पानी पीने से होते हैं ये फ़ायदे

Photo

हेल्थ डेस्क। आयुर्वेद में पंचधातु के बर्तनों में खाना अच्छा बताया गया है और इसके फायदों को साइंस भी मानता है। इसी तरह तांबे के बर्तन (Copper) की भी ऐसी ही कुछ खासियत हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है।

बता दें कि आर्युवेद में ऐसी मान्यता है कि तांबे के बरतन का पानी तीन दोष वात, पित्त और कफ (Vata, Pitta और Kapha) को बैलेंस करता है। इस पानी का पूरी तरह से लाभ तभी मिलता है जब तांबे के बरतन में कम से कम 8 घंटे तक पानी रखा जाए। इसीलिए पहले लोग रात को तांबे के बरतन में पानी भरकर सोया करते थे और सुबह उठकर सबसे पहले इसे पीते थे। साइंस ने भी इस पानी के कई फायदों के बारे में बताया है, जिनमें से 5 फायदे यहां हम आपको बता रहे हैं। 

यह भी पढ़ें : लहसुन खाने और शराब पीने से नहीं होता कोरोना, ऐसी कई मिथक बातों पर स्वास्थ्य-मंत्रालय ने दी जानकारी

1. डाइजेशन सिस्टम को दुरूस्त करता है -

तांबा पेट, लिवर (Lever) और किडनी (Kidney) सभी को डिटॉक्स करता है। इसमें ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो पेट को नुकसान पहुंचाने वाले बैक्टिरिया को मार देते हैं, जिस वजह से पेट में कभी भी अल्सर और इंफ्केशन नहीं होता। इसके साथ ही तांबा पेट संबंधी बीमारियां जैसे एसिडिटी (acidity) और गैस (gas) से भी बचाता है। इसीलिए रोजाना सुबह खाली पेट एक बड़ा ग्लास तांबे के बर्तन वाला पानी पीना चाहिए। 

2. अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से निजात दिलाया है -

तांबे में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज जोड़ों के दर्द से राहत दिलाता है, इसीलिए इस पानी को अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से परेशान लोगों को जरूर पीना चाहिए।  इसके साथ ही तांबा हड्डियों और इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रॉग बनाता है। 

3. लंबे समय तक रखें जवान और चमकाए त्वचा -

तांबे में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स चेहरे की फाइन लाइन्स और झाइयों को खत्म करता है। ये फाइन लाइन्स को बढ़ाने वाले सबसे बड़े कारण यानी फ्री रैडिकल्स से बचाकर स्किन पर एक सुरक्षा लेयर बनाता है, जिस वजह से आप लंबे समय तक जवां रहते हैं।

4. वजन कण्ट्रोल करता है -

अगर आपको जल्दी वजन कम करना है तो तांबे के बरतन का पानी पीएं। ये पानी आपके डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर कर बुरे फैट को शरीर से बाहर निकालता है और शरीर में सिर्फ जरूरी फैट्स रखने में मदद करता है। 

5. शरीर के घाव भरने में मदद करता है -

तांबे में मौजूद एंटी-वाइरल, एंटी- बैक्टिरियल और एंटी-इंफ्लेटरी प्रॉपर्टीज किसी भी तरह के घाव और जख्म को जल्दी भरने में मदद करता है।  ये इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉग कर नये सेल्स बनाता है, जिससे घाव जल्दी भर जाते हैं। बाहरी घाव से तांबे का पानी खासकर पेट के अंदरूनी घाव को जल्दी ठीक करता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top