समाचारराष्ट्रीयजीवन शैलीस्वास्थ्य

लहसुन खाने और शराब पीने से नहीं होता कोरोना, ऐसी कई मिथक बातों पर स्वास्थ्य-मंत्रालय ने दी जानकारी

लहसुन खाने और शराब पीने से नहीं होता कोरोना, ऐसी कई मिथक बातों पर स्वास्थ्य-मंत्रालय ने दी जानकारी

लहसुन खाने और शराब पीने से नहीं होता कोरोना, ऐसी कई मिथक बातों पर स्वास्थ्य-मंत्रालय ने दी जानकारी

Photo

लहसुन खाने और शराब पीने से नहीं होता करो ना जैसी कई मिथक भ्रांतियों पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कई अहम जानकारियां दी।

कोरोना महामारी के चलते जहां लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है वहीं कुछ लोग सोशल मीडिया पर कई ऐसे मित्र जानकारियां साझा कर रहे हैं जिससे लोगों में कई तरह की भ्रांतियां पैदा हो रही हैं यहां तक कि बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस विषय पर सफाई देनी पड़ी। कुछ मिथकों पर जानकारी देते हुए मंत्रालय ने कहा कोरोना के चलते कई भ्रामक जानकारियां लोगों को परोसी जा रहे हैं आप सभी इन मिथक जानकारियों से दूर रहें।

मच्छर के काटने से नहीं होता -

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि को रोना महामारी मच्छर के काटने से नहीं फैलती या बीमारी सिर्फ संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से ही फैलती है इसलिए व्यक्तियों के बीच लगभग 6 फीट की दूरी बनाकर रहने की हिदायत दी जाती है। लोग कम से कम एक दूसरे के संपर्क में आए इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग का उपाय कारगर है जिसे हर हाल में फॉलो करना चाहिए।

सभी को मास्क पहनने की जरूरत नहीं-

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मास्क पहनने जैसी अनिवार्यता पर जानकारी देते हुए बताया कि मात्र उन्हीं लोगों के लिए अनिवार्य है जो इमरजेंसी सेवाओं में लगे हुए हैं या फिर जिन्हें सर्दी, जुखाम, फ्लू, बुखार जैसी कोई समस्या हो।

फिलहाल पूरे भारत में Lockdown है इस दौरान अगर परिवार का कोई व्यक्ति जरूरी सामान जुटाने के लिए घर से बाहर निकलता है तो बचाव के लिहाज से मास्क पहन लेना उचित होगा।

लहसुन खाने और शराब पीने से नहीं होता कोरोना-

मंत्रालय की ओर से लहसुन खाने और शराब पीने जैसी बातों पर भी सफाई दी गई उन्होंने कहा लहसुन और शराब को कोरोनावायरस ना देना नहीं है अगर कोई व्यक्ति किसी व्यक्ति के जो कि कोरोना संक्रमित है के संपर्क में आता है तो बीमारी फैलने के चांसेस बढ़ जाते हैं।

हम कहेंगे लहसुन खाना तो वैसे भी दिल के लिए अच्छा होता है कृपया इसे कोरोना बचाव के सन्दर्भों से ना जोड़ें।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top