अर्थव्यवस्था

7th Pay Commission : इन कर्मचारियों की सैलरी हो जाएगी डबल

7th Pay Commission : इन कर्मचारियों की सैलरी हो जाएगी डबल

7th Pay Commission : इन कर्मचारियों की सैलरी हो जाएगी डबल

Photo

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी का इंतजार अभी भी जारी है। कर्मचारियों को उम्मीद है कि जल्द ही केंद्र सरकार उनकी सैलरी बढ़ने का ऐलान करेगी। जहां केंद्रीय कर्मचारियों को सैलरी बढ़ोतरी का इंतजार है तो वहीं भारतीय रेलवे ने अपने कर्मचारियों को सैलरी बढ़ोतरी को तोहफा दे दिया है। भारतीय रेलवे ने कर्मचारी यूनियन की एक अहम मांग को मानते हुए लंबे समय से लंबित मांग को स्वीकार कर लिया है।

भारतीय रेलवे ने कर्मचारियों को दिया तोहफा -

भारतीय रेलवे ने अपने रेलवे गार्ड, लोको पायलट और सहायक लोको पायलट के भत्ते में बढ़ोतरी कर दी है। रेल मंत्रालय ने इन कर्मचारियों के मौजूदा भत्ते को दोगुना कर दिया है। सूत्रों के अनुसार रेलवे के इस फैसले से सालाना भत्ते में दोगुना की बढ़ोतरी हो गई। इससे ट्रेनों-मालगाड़ियों के लोको पायलट और गार्ड की प्रति माह 12,000 से 25,000 रुपए कमाई बढ़ जाएगी। हालांकि इस फैसले से पहले से घाटे में दौड़ रही रेलवे पर वित्तीय बोझ भी बढ़ जाएगा। क्योकि इससे करीब 1,225 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा और परिचालन अनुपात 2.50 प्रतिशत बढ़ जाएगा।

सैलरी में होगी बढ़ोतरी -

रेलवे बोर्ड ने डेढ़ साल की जद्दोजहद के बाद मौजूदा  स्टाफ के भत्तों को बढ़ाकर दो गुना कर दिया है। रेलवे बोर्ड ने ड्राइवर-गार्ड का मौजूदा भत्ता 255 रुपए (प्रति 100 किलोमीटर) से बढ़ाकर 525 रुपए कर दिया है। आपको बता दें कि रेलवे के अलग-अलग श्रेणियों के कर्मचारियों को भत्ते जुलाई 2017 में दे दिया गया था। 2016 में अलाउंस कमेटी की सिफारिश पर जून 2018 में रेलवे बोर्ड ने मौजूदा भत्तों  को दोगुना करने का आदेश जारी कर दिया है।

रेलवे पर बढ़ेगा 2,375 करोड़ का अतिरिक्त बोझ -

रेल मंत्रालय के इस फैसले से मौजूद  स्टाफ के भत्ते में दोगुनी बढ़ोतरी तो होगी, लेकिन इससे भारतीय रेलवे के वार्षिक वित्तीय बोझ में 1,225 करोड़ रुपए की बढ़ोतरी का आंकलन है। वहीं परिचालन अनुपात में 2.5 प्रतिशत की वृद्धि संभव है। इस बढ़ोतरी के बाद भत्तों का खर्च अभी के करीब 1,150 करोड़ रुपये से बढ़कर करीब 2,375 करोड़ रुपए पर पहुंच जाएगा।

ज्ञात हो कि मौजूद स्टाफ पिछले चार साल से भत्ते को बढ़ाने की मांग कर रहे थे। रेलवे ने 1 जुलाई 2017 को अन्य कर्मचारियों के लिए भत्ते में बढ़ोतरी की गई थी, लेकिन मौजूद स्टाफ के भत्ते नहीं बढ़ाए गए थे।

178 प्रकार के भत्ते देता है रेलवे -

बता दें कि भारतीय रेलवे ने अपने कर्मचारियों को 178 प्रकार के भत्ते देता है। इसमें लाभ भत्ता, रात्रि शुल्क भत्ता, प्रशिक्षण भत्ता, मेडिकल भत्ता, परिवहन भत्ता, छुट्टियों के बदले मुआवजा, वर्दी भत्ता और खराब जलवायु भत्ता जैसे भत्ते शामिल रनिंग कर्मचारी पिछले चार साल से भत्ता बढ़ाने की मांग कर रहे थे। इससे पहले रेलवे ने अन्य कर्मचारियों का भत्ता 1 जुलाई 2017 को ही बढ़ा दिया गया था, लेकिन मौजूद कर्मचारियों की मांग लंबित थी।
 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top