बहस

अजब नौकरी, दिनभर देखने पड़ते हैं पॉर्न वीडियो

अजब नौकरी, दिनभर देखने पड़ते हैं पॉर्न वीडियो

अजब नौकरी, दिनभर देखने पड़ते हैं पॉर्न वीडियो

Photo

दक्षिण कोरिया में इन दिनों रिवेंज पॉर्न का चलन काफी चरम पर है। धीरे-धीरे इस खतरनाक ट्रेंड का शिकार पूरी दुनिया हो रही है। दक्षिण कोरिया में इस ट्रेंड को रोकने के लिए कई कदम भी उठाए गए हैं। यहां एक सांता क्रूज नाम की एक कंपनी है जिसका काम इंटरनेट पर मौजूद रिवेंज पॉर्न को हटाना है। ये बिना इजाजत के इंटरनेट पर डाली गए पॉर्न और आपत्तिजनक तस्वीरों को हटाने में मदद करते है। इस कंपनी में नौकरी करने वाले लोगों का काम ही दिनभर पॉर्न वीडियोज और सेक्सी फोटोज देखना ही है।

डीडब्लू वेबसाइट में छपी खबर के अनुसार यहां रिवेंज पॉर्न को हटाने के लिए कई आवेदन आते रहते हैं। सांता क्रूज कंपनी में काम करने वाले टोनी किम ने बताया कि वो दिनभर पॉर्न देखते हैं। उन्होंने कंपनी में पहले उत्साहित होकर आवेदन किया था। वो देखना चाहते थे आखिर इस काम में करना क्या होता है। वो दिनभर लड़कियों की पॉर्न वीडियो और सेक्सी तस्वीरें देखते है और उन्हें हटाने के लिए काम करते है।

उन्होंने कहा कि रोज इन तस्वीरों और वीडियोज को देखकर वो रोज बोर हो जाते हैं। टोनी किम अब ऐसी तस्वीरों और वीडियोज को देखकर बोर हो गए हैं और अब ये उनके लिए काम के अलावा और कुछ नहीं है। उन्हें बिना इजाजत डाली गई ऐसी तस्वीरों और वीडियोज की पहचान कर उन्हें हटाना होता है। दक्षिण कोरिया में इस तरह की वीडियोज भारी संख्या में इंटरनेट पर डाली जाती हैं।

रिवेंज पॉर्न एक का खतरनाक ट्रेंड -
साल 2016 में ही वहां इंटिमेट वीडियो और तस्वीरें हटाने के लिए 7 हजार से ज्यादा आवेदन आए। पिछले कुछ सालों में ये शिकायत और भी ज्यादा बढ़ी है। सरकार और पुलिस ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए सभी प्रयास कर रही हैं लेकिन इंटरनेट एक ऐसी जगह है जहां से चीजें हटाना बहुत मुश्किल काम है। इंटरनेट पर ऐसी चीजें डालने वालों में से 6 प्रतिशत लोगों को तो दक्षिण कोरिया में जेल की सजा भी हुई है।

जाने क्या है रिवेंज पॉर्न?
रिवेंज पॉर्न किसी की मर्जी के बगैर उनकी निजी तस्वीरें या वीडियोज इंटरनेट पर डालने को कहते हैं। इंटरनेट पर कई लोग अपने एक्स या सहकर्मी के वीडियोज और तस्वीरें इंटरनेट पर डाल देते हैं। ऐसा लोग एक-दूसरे से बदले की भावना से दुश्मनी निकालने के लिए भी करते हैं जो कि एक खतरनाक तरीका है। इसके लिए कई देशों में अलग-अलग कानून भी हैं।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top