स्वास्थ्य

क्या जानते हैं आप धनिया के इन अचूक फायदों के बारे में

क्या जानते हैं आप धनिया के इन अचूक फायदों के बारे में

क्या जानते हैं आप धनिया के इन अचूक फायदों के बारे में

Photo

धनिया प्रमुख मसालों में एक है। जो कि लगभग हर घर की रसोई में पायी जाती है। इसकी हरी प‍त्‍ती खाने के स्वाद को और बढ़ा देती है सुगंधित कर देती है। लेकिन क्‍या आप जानते हैं सूखा हुआ धनिया पेट की समस्‍या के अलावा दूसरी बीमारियों को दूर करने में बहुत ही मददगार है। आइए हम आपको सूखा धनिया के गुणों के बारे में बताते हैं।

पेट की समस्या-

वर्तमान में पेट की समस्‍या होना एक आम बात हो गई है। क्‍योंकि अस्‍वस्‍थ खान-पान के कारण हमें अक्‍सर पेट की समस्‍या से दो-चार होना पड़ता है। अगर आपके पेट में किसी तरह की समस्‍या है तो पिसा धनिया, जीरा, बेलगिरी व नागरमोथा को समान मात्रा में लेकर पीस लीजिए। खाना खाने के बाद इसे 1 चम्मच पानी से लीजिए।

पीलिया होने पर-

पीलिया जैसी बीमारी के उपचार में सूखा धनिया बहुत ही लाभकारी है। पीलिया होने पर सूखा धनिया, मिश्री, आंवला, गोखरू व पुनर्नवा जड़ को बराबर मात्रा में लेकर इसे पीस लीजिए.इसका 1-2 चम्मच चूर्ण सुबह-शाम पानी के साथ लेने से लीवर की सूजन, पीलिया और पेशाब कम आने जैसी दिक्कतों में आराम मिलता है।

जब मुंह में छाले होने पर-

पेट की समस्‍या के कारण मुंह में छाले होना भी एक आम समस्‍या है। कई बार यह समस्‍या इतनी भयंकर हो जाती है हम इसके कारण खाना भी नहीं खा पाते हैं। ऐसे में इस समस्‍या से निपटने के लिए सूखा धनिया प्रयोग कीजिए। इसके लिए1 चम्मच पिसा धनिया, 250 मिलिलीटर पानी में मसलकर छान लीजिए। इस पानी से दिन में 2-3 बार कुल्ला करें, छाले की समस्‍या समाप्‍त हो जायेगी।

उल्‍टी होने पर-

कई बार जी मचलाने, खाना ठीक से न पच पाने और दूसरी बीमारियों के कारण उल्‍टी होने लगती है.ऐसे में डॉक्‍टर के पास जाने की बजाय घर में मौजूद सूखा धनिया प्रयोग कीजिए। इसके लिए 1 चम्मच धनिया, 2 चम्मच मिश्री व एक इलाइची को पीसकर खाने से लाभ होता है।

पेट में कीड़े होने पर-

पेट में कीड़े होने की समस्‍या बड़ो की तुलना में बच्‍चों को अधिक होती है। क्‍योंकि वे शुगर का सेवन अधिक करते हैं। लेकिन यह समस्‍या बड़ों को भी हो सकती है। पेट में की‍ड़े होने पर एक से डेढ़ चम्मच धनिया पाउडर सुबह-शाम पानी के साथ 15 दिनों तक लेने से पेट के कीड़े खत्‍म हो जाते हैं.बच्चों को 1/4 चम्मच ही दीजिए।

नोट- कई बीमारियों को दूर करने वाला सूखा धनिया सभी के लिए फायदेमंद नहीं होता है। गठिया, कफ व निम्‍न रक्‍तचाप की समस्‍या से ग्रस्‍त लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि इसकी तासीर ठंडी होती है और इन लोगों में इसका साइड-इफेक्‍ट हो सकता है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

Facebook

To Top