राष्ट्रीय

SBI खाताधारकों के लिए खुशखबरी....

SBI खाताधारकों के लिए  खुशखबरी....

SBI खाताधारकों के लिए खुशखबरी....

Photo

 सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने खाते में मंथली एवरेज बैलेंस (एएमबी) ना रखने वाले ग्राहकों पर लगने वााले चार्ज में  75 फीसदी की कमी की जाएगी। ये नई दरें एक अप्रैल 2018 से से लागू होंगी। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के करीब 25 करोड़ खाताधारक हैं, इन खाताधारकों को इस फैसले से फायदा मिलेगा।

शहरी क्षेत्रों में 50 की जगह देने होंगे 15 रुपए
शहरी क्षेत्रों में खाते में मंथली एवरेज बैलेंस (एएमबी) न रखने पर 50 रुपए की जगह 15 रुपए चार्ज हम महीने देना होगा। वहीं अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में यह चार्ज 40 से घटाकर 12 रुपए प्रति माह कर दिया गया है। अब 10 रुपए का जीएसटी भी एक निश्चित स्थिति में ही लागू होगा। मंथली बैलेंस की पेनल्‍टी में कटौती पर एसबीआई के रिटेल और डिजिटल बैंकिंग के एमडी पीके गुप्‍ता ने कहा कि बैंक ने कस्‍टमर्स से मिले फीडबैक को ध्‍यान में रखकर यह कटौती की है।

एसबीआई के जनवरी में सामने आए आंकडों के अनुसार, बीते साल अप्रैल से नवंबर 2017 के बीच एसबीआी ने सेविंग्‍स अकाउंट में एमएबी बरकरार न रख पाने वाले खाताधारकों से 1,771 करोड़ रुपए वसूले थे। खाते में मिनिमम रकम ना रख पाने के चलते कस्टमर्स से इतनी बड़ी रकम वसूलने को लेकर की काफी आलोचना हुई थी।

शहरी क्षेत्रों में खाते में कम से कम होने चाहिएं 3000 रुपए
एसबीआई के खाता धारक को जो शहरी क्षेत्र में रहते हैं, अपने खाते में कम से कम 3000 रुपए मेंटेन करना होता है। वहीं अर्ध शहरी क्षेत्रों में रहने वाले खाताधारक को अपने अकाउंट में 2,000 रुपए और ग्रामीण इलाकों में रहने वाले खाताधारकों को 1,000 रुपए अपने खाते में रखने होते हैं। इससे कम होने पर उन्हें चार्ज देना होता है, जिसमें कटौती की गई है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top