शिक्षा

अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल क्रिकेट प्रीमियर लीग सी.एम.एस. में 8 दिसम्बर से

अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल क्रिकेट प्रीमियर लीग सी.एम.एस. में 8 दिसम्बर से

अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल क्रिकेट प्रीमियर लीग सी.एम.एस. में 8 दिसम्बर से

Photo

लखनऊ, 26 नवम्बर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, कानपुर रोड कैम्पस के तत्वावधान में पाँचवी अन्तर्राष्ट्रीय स्कूल क्रिकेट प्रीमियर लीग ”आई.एस.सी.पी.एल.-2018“ का आयोजन आगामी 8 से 13 दिसम्बर तक किया जा रहा है, जिसमें  आस्ट्रेलिया, अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, ओमान एवं भारत के विभिन्न प्रान्तों से 16 क्रिकेट टीमें प्रतिभाग कर रही हैं। उक्त जानकारी आज यहाँ आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में आई.एस.सी.पी.एल.-2018 की संयोजिका एवं सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस की प्रधानाचार्या डा. (श्रीमती) विनीता कामरान ने दी। पत्रकारों से बातचीत करते हुए डा. कामरान ने कहा कि क्रिकेट के इस महाकुंभ में देश-विदेश के बाल खिलाड़ियों को अपनी खेल प्रतिभा को निखारने व प्रदर्शित करने का अवसर तो मिलेगा ही, साथ ही साथ इसके माध्यम से आपसी सौहार्द व भाईचारे की भावना भी सारे विश्व में प्रवाहित होगी। डा. कामरान ने बताया कि आई.एस.सी.पी.एल.-2018 में देश-विदेश के बाल क्रिकेट खिलाड़ियों के उत्साहवर्धन हेतु खेल जगत की दिग्गज हस्तियाँ अपनी उपस्थिति दर्ज करायेंगी।

प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से बातचीत करते हुए डा. कामरान ने कहा कि क्रिकेट एक टीम गेम है जिसमें प्रत्येक खिलाड़ी मिलकर टीम के लिए खेलता है और अपनी टीम को विजयी बनाता है। इस अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता के माध्यम से सी.एम.एस. का प्रयास है कि छात्रों में उत्तरदायित्व की भावना को विकसित किया जाए। क्रिकेट का यह महाकुंभ देश-विदेश के छात्रों को न केवल प्रतिस्पर्धा में भाग लेने का अवसर प्रदान करेगा अपितु उनमें शान्ति और वसुधैव कुटुम्बकम की भावना उत्पन्न होगी।

आई.एस.सी.पी.एल.-2018 की विस्तृत जानकारी देते हुए डा. कामरान ने बताया कि यह क्रिकेट प्रतियोगिता अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर खेली जाने वाली टी-20 प्रतियोगिताओं की तरह ही आयोजित की जायेगी एवं इसके नियम-कायदे भी इसी के अनुरूप होंगे। उन्होंने बताया कि आई.एस.सी.पी.एल.-2018 में देश-विदेश के विद्यालयों की 16 टीमों के बीच नॉक आउट फारमैट के अन्तर्गत जिसमें दिन-रात्रि के कुल 27 मैच खेले जायेंगे। ये सभी मैच तीन मैदानों यथा सी.एम.एस. कानपुर रोड स्टेडियम, मल्टी एक्टिविटी सेन्टर एवं पार्थ ग्राउण्ड में खेले जायेंगे। क्रिकेट प्रतियोगिताओं की समयावधि की जानकारी देते हुए डा. कामरान ने बताया कि दिन के पहले दो मैच प्रातः 10.00 बजे से 1.00 बजे तक एवं अपरान्हः 2.00 बजे से शाम 5.30 बजे तक खेले जायेंगे। इसके अलावा सायं 6 बजे से रात्रि 9.00 बजे तक दिन-रात्रि का मैच होगा। डा. कामरान ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता के अन्तर्गत मैन ऑफ दि मैच, मैन ऑफ दि सीरीज, बेस्ट बॉलर, बेस्ट बैट्समैन, बेस्ट फील्डर आदि कई अवार्ड प्रदान किये जायेंगे।

इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि यह क्रिकेट महाकुंभ सद्भावना व एकता को बढ़ावा देने की अनूठी पहल है इस संदेश को सी.एम.एस. कानपुर रोड द्वारा एक अनूठे ढंग से क्रिकेट के माध्यम से सारे विश्व में प्रचारित प्रसारित किया जायेगा। वास्तव में, आई.एस.सी.पी.एल.-2018 विश्व शान्ति और विश्व एकता की भावना को आगे बढ़ाने की एक और कड़ी है। इसमें कई देशों से खिलाड़ी आकर अपनी क्षमताओं को प्रदर्शित करेंगे और आपस में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा करेंगे। डा. गाँधी ने कहा कि खेल विश्व के देशों को एक दूसरे के करीब लाते हैं, आपस में प्रेम व सौहार्द का वातावरण तैयार करते हैं, यहाँ तक कि खेल की एक ही भाषा है जिसे सब समझते हैं। अतः खेल ही एक ऐसे सशक्त माध्यम है जिससे पूरे विश्व को एकता के सूत्र में पिरोया जा सकता है।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि क्रिकेट के अनूठे महाकुंभ में क्रिकेट मैचों का शुभारम्भ 8 दिसम्बर से हो जायेगा, जिसमें पहला मैच सी.एम.एस. कानपुर रोड क्रिकेट ग्राउण्ड पर सायं 6.00 बजे से रात्रि 9.00 बजे तक प्रिंस एडवर्ड स्कूल, जिम्बाव्वे एवं सिटी मोन्टेसरी स्कूल के बीच खेला जायेगा। इससे पहले, अपरान्हः 4.00 बजे से आई.एस.सी.पी.एल.-2018 का रंगारंग उद्घाटन समारोह आयोजित किया जायेगा। प्रदेश के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री चेतन चौहान इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे। इसके अलावा, कई प्रख्यात खेल हस्तियाँ एवं अनेक प्रशासनिक अधिकारी भी इस अवसर पर अपनी उपस्थिति दर्ज करायेंगे।

श्री शर्मा ने बताया कि इस अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता में भाग लेने वाली टीमो में अफगान यार पब्लिक स्कूल, काबुल, अफगानिस्तान, पख्तून जुमा हाई स्कूल, अफगानिस्तान, स्पोर्टस फाउण्डेशन, आस्ट्रेलिया, आर.डी.ए. लैबोरेटरी स्कूल एण्ड कालेज, बांग्लादेश, डी.ए.वी. सुशील केडिया विश्वभारती हायर सेकेण्डरी स्कूल, नेपाल, बुद्धानीलकंठ स्कूल, नेपाल, सेंट पीटर्स कालेज, दक्षिण अफ्रीका, ग्रूटवेली कम्बाइन्ड स्कूल्स स्पोर्ट्स, दक्षिण अफ्रीका, टी.एल.सी. इण्टरनेशनल स्कूल, श्रीलंका, प्रिंस एडवर्ड स्कूल, जिम्बाब्वे, इण्डियन स्कूल, मस्कट, ओमान, सिन्हा मॉडल हाई स्कूल, पटना, बिहार, डी.ए.वी. सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, अमृतसर, पंजाब, एस्टर पब्लिक स्कूल, ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश, अमेनिटी पब्लिक स्कूल, रूद्रपुर, उत्तराखंड एवं सिटी मोन्टेसरी स्कूल की टीम शामिल है।


 

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top