स्वास्थ्य

बड़े काम के है नीबू के छिलके रखिये इसे संभालके

बड़े काम के है नीबू के छिलके रखिये इसे संभालके

बड़े काम के है नीबू के छिलके रखिये इसे संभालके

Photo

अगर आप नींबू के छिलकों को नींबू के इस्‍तेमाल करने के बाद फेंक देते हैं तो ध्यान रखिये नींबू जितना फायदेमंद होता है उतना ही फायदेमंद उसका छिलका भी होता है।इसलिए इसे कभी न फेंके और इसका प्रयोग त्‍वचा को सुंदर बनाने में करें। नींबू के छिलकों में बहुत रिफ्रेशिंग महक आती है और इसे रखने से चींटी व मच्‍छर भी नहीं आते हैं।

१. कैंसर कोशिकाओं के उग्र व्‍यवहार के बारे में सभी जानते हैं लेकिन नींबू का छिलका अपने फ्लेवोनॉयड्स और सॉलेव्‍स्‍ट्रोल क्‍यू40 गुण के कारण कैंसर कोशिकाओं को निष्क्रिय करने में कारगर होता है। यह ब्रेस्‍ट कैंसर कोलन कैंसर और स्‍कीन कैंसर में कारगर होता है।

२. नींबू के छिलके हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसीलिए अगर आप अगली बार नींबू का अचार रखें तो उसे छिलकों सहित ही रखें। ये शरीर में कैल्शियम की मात्रा को पूरी तरह से अवशोषित करवाने में सक्षम है और इसके गुण भी शरीर में प्रवेश कर जाते हैं जिससे हड्डियां मजबूत हो जाती हैं।

३. अगर आपके शरीर में बेड कोलेस्‍ट्रॉल बहुत ज्‍यादा हो गया है तो आप नींबू के छिलकों को इस्‍तेमाल करना शुरू करें। इसमें पॉलीफिनॉल फ्लेवोनॉयड होता है जो कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर देता है।

४. नींबू के छिलकों में पौटेशियम भरपूर मात्रा में होता है। इसके सेवन से रक्‍तचाप सही हो जाता है और हद्य की क्रियाविधि पर भी सकारात्‍मक प्रभाव पड़ता है। इससे दिल के रोग और अन्‍य बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

५. नींबू के छिलके को सूखाकर पीस लें या उसे यूँ ही पेस्‍ट बना लें और इसे त्‍वचा पर कम मात्रा में लगाएं। इससे दाने व मुँहासे सही हो जाते हैं और डेड स्‍कीन भी निकल जाती है।

६. नींबू के छिलके वजन घटाने में भी सहायक होते हैं। इनमें पेप्टिन पाया जाता है जो वजन को गिरा देता है।

७. बहुत से लोंगो को सफर में उल्‍टिया आती हैं। ऐसे मे आप अपने साथ नींबू के छिलके को रख कर उसे सूंघ सकते हैं।

८. अगर आपके नाखून दिखन में पीले हैं तो आप उस पर नींबू के छिलके को रगड़ सकती हैं। इससे वे चमकदार बन उठेंगे।
असमय झुर्रियां पड़ने लगें तो नींबू के छिलके का प्रयोग करें। नींबू के छिलके को सुखा कर पीस लें और उसे गुलाब जल में मिला कर एक घंटे के लिये त्‍वचा पर लगाएं।

९. अगर आपके मुँह से बदबू आती है तो आप इसके छिलके के पानी से कुल्‍ला करें। वैसे तो विटामिन सी की कमी से मुँह सम्‍बंधी रोग होते हैं तो नींबू के छिलके से दूर हो सकते हैं। मसूड़ों से खून निकालना बदबू आना आदि इससे ठीक हो सकते हैं।


नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top