त्योहार

होली के दिन इन बातों का रखें ध्यान

होली के दिन इन बातों का रखें ध्यान

होली के दिन इन बातों का रखें ध्यान

Photo

होली के रंगों में रंगना हर किसी को अच्छा लगता है। जीवन में इन रंगों से ही खुशहाली आती है। लेकिन आजकल के केमिकल युक्त कलर त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकते है। इसलिए आपको होली से पहले ऐसे ब्यूटी टिप्स बताने जा रहे है जिनसे आसानी से आप कलर हटा सकते है। होली की गुलाल जब बालों में घुस जाती है तो बड़ी मुश्किल से निकलती है। इसलिए होली खेलने से पहले बालों में अच्छे से तेल लगा लें।

इसके लिए दो बड़े चम्मच बादाम तेल में दो बूंद लैवेंडर का तेल, एक बूंद गुलाब का तेल और दो या तीन बूंद नींबू का रस मिलाकर बालों में लगा लें। होली खेलने के बाद कलर त्वचा से नहीं हटता। रंग हटाने के लिए दो चम्मच बेसन में एक चुटकी हल्दी का पाउडर, एक छोटा चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध या दही मिलाकर पेस्ट बना लें । इस पेस्ट को रंग लगी त्वचा पर 15-20 मिनट तक लगाकर हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

इससे त्वचा से रंग आसानी से छूट जाएगा। होली के दिन दो बार से अधिक नहीं नहाएं। इससे त्वचा के पीएच बैलेंस में काफी बदलाव हो सकता है। नहाने के बाद त्वचा पर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। नाखूनों पर लगने वाले कलर को हटाना मुश्किल होता है। होली खेलने से पहले नाखूनों पर अपनी पसंदीदा रंग की नेल पॉलिश लगा लें। ऐसा करने से आपके नाखून होली के कृत्रिम रंगों से सुरक्षित रहेंगे।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top