शिक्षा

सम्मानित हुए सी.एम.एस. के मेधावी छात्र

सम्मानित हुए सी.एम.एस. के मेधावी छात्र

सम्मानित हुए सी.एम.एस. के मेधावी छात्र

Photo

लखनऊ, 3 नवम्बर। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) ऑडिटोरियम में आयोजित ‘मेधावी छात्र सम्मान समारोह’ में आज विद्यालय के मेधावी छात्रों, उनके माता-पिता एवं शिक्षकों को सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि श्री सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह, डायरेक्टर, बेसिक एजूकेशन, उ.प्र., ने दीप प्रज्वलित कर सम्मान समारोह का 
विधिवत शुभारम्भ किया। इस सम्मान समारोह में आई.एस.सी. (कक्षा-12) की द्वितीय इण्टर-कैम्पस तुलनात्मक परीक्षा के टॉपर छात्रों को सम्मानित किया गया। इस भव्य समारोह में आई.एस.सी. (कक्षा-12) की तुलनात्मक परीक्षा में 92.36 प्रतिशत अंक अर्जित कर टॉपर रहे सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस के छात्र ध्रुव कुशवाहा को विशेष रूप से सम्मानित किया गया, साथ ही इनकी माताजी को फलों व फूलों से तौलकर एवं पिताजी को शाल भेंटकर सम्मानित किया गया। इसके अलावा, इण्टर-कैम्पस तुलनात्मक परीक्षा की मेरिट सूची में प्रथम 10 स्थानों पर कब्जा जमाने वाले मेधावी छात्रों एवं कैम्पस स्तर पर प्रथम स्थान अर्जित करने वाले छात्रों को भी सम्मानित किया गया। 

इस अवसर पर छात्रों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री सर्वेन्द्र विक्रम बहादुर सिंह, डायरेक्टर, बेसिक एजूकेशन, उ.प्र., ने समारोह की भूरि-भूरि प्रंशसा करते हुए कहा कि यह समारोह छात्रों का हौसला बढ़ायेगा और उन्हें आगे बढ़कर सफलता अर्जित करने हेतु प्रेरित करेगा। छात्रों को सलाह देते हुए श्री सिंह ने कहा कि समय के महत्व को समझें और किताबों में जो खजाना छुपा हुआ है, जीवन की जो सीख दी हुई है, उसे अपने जीवन में उतारें और अपने विवेक से स्वयं तय करें कि कुछ वर्षों के बाद आप अपने आपको कहाँ देखना चाहते हैं। सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गाँधी किंगडन ने अपने संबोधन में छात्रों को शैक्षिक उपलब्धियों के साथ साथ व्यक्तित्व विकास पर भी ध्यान केन्द्रित करने की सलाह दी। इससे पहले, सी.एम.एस. क्वालिटी अश्योरेन्स एवं इनोवेशन डिपार्टमेन्ट की हेड सुश्री सुस्मिता बासु ने अपने स्वागत भाषण में इण्टर-कैम्पस तुलनात्मक परीक्षा में उच्चकोटि के अंक प्राप्त करने पर छात्रों को बधाई दी और आगे आने वाली बोर्ड परीक्षाओं में सर्वश्रेष्ठ स्थान हासिल करने हेतु प्रोत्साहित किया।

समारोह का शुभारम्भ सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) के छात्रों द्वारा प्रस्तुत स्कूल प्रार्थना से हुआ। इस अवसर पर सी.एम.एस. के विभिन्न कैम्पस के वरिष्ठ शिक्षक-शिक्षिकाओं ने आगामी परीक्षाओं हेतु विभिन्न विषयों छात्रों का मार्गदर्शन किया। गीत ‘जैसा तुम सोचोगे, वैसे ही बन जाओगे’ को सभी खूब सराहा।

सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने सी.एम.एस. के मेधावी छात्रों को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि अन्य छात्रों को भी इनका अनुकरण करना चाहिए। उन्होंने छात्रों को ज्ञानवान एवं ऊर्जावान बताते हुए आगे कहा कि ज्ञान व प्रतिभा का उपयोग मानवता की भलाई व समाज की भलाई के लिए करें, तभी आपका ज्ञान सार्थक है। अन्त में सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने सभी के प्रति हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया।

सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि ‘मेधावी छात्र सम्मान समारोह’ से पूर्व विद्यालय के हजारों छात्रों ने गोमती नगर एक्सटेंशन स्थित मकदूमपुर पुलिस चौकी से सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) ऑडिटोरियम तक विशाल ‘चरित्र निमार्ण मार्च’ निकालकर भावी पीढ़ी के चरित्र निर्माण का बिगुल फूँका और संदेश दिया कि उच्च चारित्रिक गुण ही सामाजिक उत्थान की कुंजी है। चारित्रिक व नैतिक उत्थान के बगैर आदर्श समाज की परिकल्पना साकार नहीं हो सकती है। सी.एम.एस. छात्रों के इस विशाल ‘चरित्र निर्माण मार्च’ की अगुवाई सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी एवं डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने की। इस अवसर पर सी.एम.एस. के सभी कैम्पस की प्रधानाचार्याएं एवं बड़ी संख्या में लखनऊ के संभ्रान्त नागरिक भी शामिल हुए।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top