अर्थव्यवस्था

अब मात्र 4 घंटे में ही मिल जाएगा आपको आपका ई-पैन, देना होगा ये दस्तावेज

अब मात्र 4 घंटे में ही मिल जाएगा आपको आपका ई-पैन, देना होगा ये दस्तावेज

अब मात्र 4 घंटे में ही मिल जाएगा आपको आपका ई-पैन, देना होगा ये दस्तावेज

Photo

आज हर व्यक्ति के लिए पैन-कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसे बनवाना जल्द ही बेदह आसान होने जा रहा है। आने वाले कुछ दिनों में इस महत्वपूर्ण दस्तावेज (PAN) के लिए लंबा इंतजार खत्म हो जाएगा और चंद घंटों में यह बनकर तैयार हो जाएगा।

अब 4 घंटे में ही मिल जाएगा आपका ई-पैन -

न्यूज़ एजेंसी PTI के अनुसार केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने मंगलवार को बताया कि टैक्स डिपार्टमेंट 4 घंटे में पैन कार्ड उपलब्ध कराने की योजना पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा, सीबीडीटी जल्दी ही 4 घंटे के अंदर ई-पैन देने की शुरुआत करेगा। हम एक नई प्रणाली सामने ला रहे हैं। एक साल या कुछ समय बाद हम 4 घंटे में पैन देना शुरू हो जाएगा। इसके लिए आपको अपना "आधार" पहचान देना होगा और आपको 4 घंटे में ही ई-पैन मिल जाएगा।

आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या में 50% हुआ इजाफा -

सुशील चंद्रा ने कहा आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों की संख्या में इस साल 50% की बढ़ोत्तरी हुई है। चंद्रा के मुताबिक इस साल 6.08 करोड़ रिटर्न भरे जा चुके हैं। उन्होंने इसे नोटबंदी का असर बताया है।

चंद्रा ने कहा राजस्व विभाग चालू वित्त वर्ष में 11.5 लाख करोड़ रुपए के प्रत्यक्ष कर संग्रह का लक्ष्य हासिल कर लेगा। ग्रॉस डायरेक्ट टैक्स ग्रोथ रेट 16.5% और नेट डायरेक्ट टैक्स ग्रोथ रेट 14.5% है। इससे पता चलता है कि नोटबंदी से टैक्स बेस बढ़ाने में मदद मिली।

चंद्रा ने कहा कॉरपोरेट कर दाताओं की संख्या इस साल 8 लाख हो गई है। पिछले साल यह 7 लाख दर्ज की गई थी। सीबीडीटी ने 2 करोड़ ऐसे लोगों को एसएमएस से सूचना दी है जिन्होंने या तो रिटर्न नहीं भरा या फिर रिटर्न में दी गई जानकारी से उनकी आय मेल नहीं खाती।

सीबीडीटी ने 2017 में लॉन्च की थी ई-पैन की सुविधा -

अप्रैल 2017 में सीबीडीटी ने ई-पैन की सुविधा लॉन्च की थी। इसके तहत हर आवेदक को ई-मेल के जरिए पैन-कार्ड की सॉफ्ट कॉपी PDF फॉर्मेट में भेजी जाती है। आवेदक अपनी ई-मेल आईडी से पैन को डाउनलोड कर उसे उपयोग कर सकते है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top