तकनीकी

SBI का डेबिट कार्ड जरूर पढ़िए ये खबर

SBI का डेबिट कार्ड जरूर पढ़िए ये खबर

SBI का डेबिट कार्ड जरूर पढ़िए ये खबर

Photo

नई दिल्ली. नोटबंदी के फैसले के बाद जहां देश में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा मिल रहा है वहीं साइबर क्राइम के बढ़ते खतरे से लोगों के मन मेँ अपने डेबिट कार्ड की सुरक्षा को लेकर भी कई डर लगे रहा है। हालांकि अगर आपके पास SBI का डेबिट कार्ड है तो आप बेफिक्र हो जाइए क्योंकि जब तक आप नहीं चाहेंगे आपके डेबिट कार्ड से कोई भी व्यक्ति किसी तरह का कोई फायदा नहीं उठा पाएगा। साइबर क्राइम के बढ़ते खतरे के बीच SBI ने अपने ग्राहकों के लिए डेबिट कार्ड से जुड़ा सुरक्षा का एक बेहतरीन फीचर लेकर आया है। एसबीआई के इस नए फीचर का नाम है- एटीएम कार्ड स्विच ऑन/ऑफ। SBI का यह फीचर उसके बैंकिंग एप्लिकेशन SBI Quick पर उपलब्ध है। इस फीचर की मदद से आप अपने डेबिट कार्ड पर पूरी तरह से कंट्रोल रख सकेंगे।

उदाहरण के तौर पर इस फीचर के जरिए आप अपने कार्ड के खरीदारी वाले विकल्प को बंद कर सकते हैं। इसके बाद अगर आपका कार्ड कहीं खो गया तो उससे कोई भी दूसरा व्यक्ति किसी भी तरह की कोई शॉपिंग नहीं कर पाएगा। यहां तक कि पेट्रोल पंप पर पेट्रोल भी नहीं भरा सकेगा। इसी तरह अगर आपने इस फीचर के जरिए अपने कार्ड के ई-कॉमर्स विकल्प को बंद कर दिया तो आपके डेबिट कार्ड से किसी भी तरह की कोई ऑनलाइन पेमेंट नहीं हो सकेगी।

इस फीचर के जरिए आप अपने डेबिट कार्ड के इंटरनेशनल और घरेलू उपयोग को कंट्रोल कर सकते हैं। इन सभी सुविधाओं के लिए ये जरूरी है कि जिस फोन पर ऐप डाउनलोड हुआ है उसका नंबर SBI में रजिस्टर्ड होना चाहिए। SBI का ये ऐप एंड्रॉयड विंडोज आईओएस और ब्लैकबेरी पर उपलब्ध है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Twitter, Facebook पर हमें फॉलो करें और हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब कर लें।

Most Popular

-Advertisement-

Facebook

To Top