होम UPPSC : PCS मेंस परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, जानें आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया

नौकरियां

UPPSC : PCS मेंस परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, जानें आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया

सम्मिलित राज्य/ प्रवर अधीनस्थ सेवा (PCS) 2017 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है।

UPPSC : PCS मेंस परीक्षा के लिए आवेदन शुरू, जानें आवेदन करने की सम्पूर्ण प्रक्रिया

इलाहाबाद. सम्मिलित राज्य/ प्रवर अधीनस्थ सेवा (PCS) 2017 की मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। प्री-परीक्षा में सफल अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आयोग ने वेबसाइट पर फॉर्मेट जारी कर दिया है और अभ्यर्थियों से परीक्षा केंद्र व दो वैकल्पिक विषय चुनने के निर्देश दिए गए है। मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को 5 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन व परीक्षा शुल्क जमा करने होंगे।

इलाहाबाद और लखनऊ में संपन्न होगी परीक्षा -
आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के साथ जानकारी देते हुए आयोग की परीक्षा नियंत्रक अंजू कटियार ने बताया कि PCS 2017 की मुख्य परीक्षा इलाहाबाद व लखनऊ में संपन्न होगी। प्रारंभिक परीक्षा में 14032 अभ्यर्थी सफल हुए हैं सभी सफल अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन करना आवश्यक होगा। आवेदन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर उचित फॉर्मेट में जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी वेबसाइट प्रदर्शित फार्म में परीक्षा केंद्र के विकल्प में इलाहाबाद या लखनऊ में से एक चुन सकते है और 2 वैकल्पिक विषय को भी सेलेक्ट करना होगा।

28 फरवरी तक जमा करें हार्ड कॉपी अभ्यर्थियों को आवेदन पूरी तरह से भर कर सम्पूर्ण डाक्यूमेंट्स के साथ 28 फरवरी तक अपना फॉर्म आयोग के इलाहाबाद कार्यालय में जमा करना है।

फार्म जमा करने का पता -
सचिव लोक सेवा आयोग,
उत्तर प्रदेश (परीक्षा अनुभाग 3)
10 कस्तूरबा गांधी मार्ग इलाहाबाद - 211018

को पंजीकृत डाक से या व्यक्तिगत रूप से गेट नंबर-3 पर डाक अनुभाग के पूछताछ काउंटर पर उपलब्ध कराना होगा।

आवेदन करने की प्रक्रिया -

आप उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर Click here to apply for PCS examination main 2017 लिखा लिंक दिखाई देगा। यहां क्लिक करने पर आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। जहां आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर और वेरिफिकेशन कोड डाल कर प्रोसीड बटन पर क्लिक करना होगा है। इसके बाद आपके सामने आयोग द्वारा मुख्य परीक्षा के लिए निर्धारित प्रारूप खुलकर खुलकर सामने आ जाएगा। जिसमें आप को परीक्षा केंद्र व दो वैकल्पिक विषय आदि चुनना होगा। फॉर्म पूरा भरने व सबमिट करने के बाद परीक्षा शुल्क भी जमा कर दें। फॉर्म सबमिट करने के बाद परंपरागत आवेदन पत्र, मुख्य परीक्षा से संबंधित आवश्यक अनुदेश व आयोग को प्रेषित करने हेतु पता पर्ची प्रिंट कर लें और फिर प्रिंट किए गए परंपरागत आवेदन पत्र को पूरी तरह से भरें और सभी संलग्नको की स्वप्रमाणित प्रतियो के साथ उसे एक लिफाफे में रखकर उसके ऊपर पता पर्ची को चस्पा कर 28 फरवरी तक आयोग कार्यालय में जमा कर दें।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top