होम लड़कियों के साथ साथ अब लड़के भी स्कर्ट पहनकर स्कूल जा सकते है

विदेश

लड़कियों के साथ साथ अब लड़के भी स्कर्ट पहनकर स्कूल जा सकते है

दुनियाभर के अधिकतर स्कूलों में लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग यूनिफॉर्म होता है, लेकिन हाल ही में ब्रिटेन के रुटलैंड के अपिंघम स्कूल ने लड़कों को स्कर्ट पहनने की इजाजत दी है। इस स्कूल में पढ़ने वाले लड़के अब यूनिफॉर्म के तौर पर स्कर्ट पहन सकते हैं।

लड़कियों के साथ साथ अब लड़के भी स्कर्ट पहनकर स्कूल जा सकते है

लंदन. दुनियाभर के अधिकतर स्कूलों में लड़के और लड़कियों के लिए अलग-अलग यूनिफॉर्म होता है, लेकिन हाल ही में ब्रिटेन के रुटलैंड के अपिंघम स्कूल ने लड़कों को स्कर्ट पहनने की इजाजत दी है। इस स्कूल में पढ़ने वाले लड़के अब यूनिफॉर्म के तौर पर स्कर्ट पहन सकते हैं। और इस फैसले से स्कूल के सभी लड़के काफी खुश और उत्साहित हैं। स्कूल के इस फैसले की सभी लड़कों ने तारीफ की है। हालांकि कई लोगों के लिए ये फैसला एक शॉक की तरह आया, लेकिन स्कूल इस फैसले पर कायम है। स्कूल इस फैसले के जरिये लड़के और लड़कियों में भेदभाव को खत्म करना चाहता है। 

एक लड़के के कारण लिया गया फैसला 

स्कूल ने ये फैसला एक बच्चे के कारण लिया है। पिछले साल इनक्लूसिविटी (समावेशिता) हफ्ते के दौरान स्कूल का एक छात्र स्कर्ट पहन कर आया था। वो ये बताना चाहता था कि लड़के खुद को जैसा महसूस करते हैं, वैसे ही एक्सप्रेस भी कर पाएं। छात्र रिचर्ड मलोनी ने कहा, 'मैं उम्मीद करता हूं कि किसी दिन कोई भी छात्र मेरे पास आ सके और कहे कि हम यही हैं, इस तरह हम खुद को व्यक्त करना चाहते हैं। हम इन कपड़ों को पहनना चाहते हैं, और हम शायद इस बात की अनुमति देंगे।' मलोनी ने कहा कि वो हमेशा से ही अलग थे और उन्हें लगता है कि अब सभी स्कूलों को जेंडर-न्यूट्रल यूनिफॉर्म लागू कर देनी चाहिए।
 
 कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि ऐसा कर स्कूल बच्चों को कंफ्यूज कर रहा है। उनका कहना है कि ट्रांस्जेंडर मुद्दों को ज्यादा प्रमोट किया जा रहा है, जिससे बच्चों के मन में कंफ्यूजन आ रहा है।

नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए Facebook, Twitter, व Google News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें।

Most Popular

(Last 14 days)

Facebook

To Top